आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है ? जानिए 10 विशेष कारण

आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है ?
आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है जानिए 10  विशेष कारण 

हम अक्सर ही सोचते है, आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है ? बहुत सारे लोगों लगता है, Apple एक ब्रांड है जिसके लिए लोग कितना भी पैसा देने को तैयार है। हाँ एसा कह सकते हैं। Apple कंपनी के नींव रखने वाले स्टीव जॉब्स ने Apple प्रोडक्ट्स पर कड़ी मेहनत की हैं।  जिसका नतीजा Apple का ब्रांड वैल्यू है। इसके अतिरिक्त एसे कई विशेष कारण है। जिसके वजह से लोग Apple की कोई भी लांच हुयी नयी डिवाइस को लेने के लिए कई दिन पहले से ही लाइन में लग जाते है।

हम इस पोस्ट में बताने वाले है आखिर वे एसे कौन से से कारण है। जिसके वजह से लोग आज भी Apple के प्रोडक्ट्स लेना चाहते है। या यू कह लीजिए आखिर iPhone कौन सी खास बाते है, जो इसके महंगे होने पर लोगों को ख़रीदने पर मजबूर करती है। तो चलिए जानते है। 

iPhone इतना महंगा क्यों है ?

सबसे साधारण जवाब तो इसका यही हैं।  कि iPhone महंगा हो सकता है, इसी लिए वो महंगा है। खेर इसके इतर हम जानेंगे की iPhone इतना महँगा होने पर भी लोगों की खासा दिलचस्पी क्यों है? iPhone के महंगे होने के कई कारण है जैसे इसका Ecosystem, जिसे Apple Ecosystem भी कहते है। 

#1. Apple Ecosystem

Apple Ecosystem क्या है?


Apple Ecosystem कोई एसी चीज़ नहीं है। जिसे आप Apple Store से जाओ और खरीद लाओ। चलिए आसान भाषा में समझे Apple Ecosystem क्या है?  यह यह User Experience की तरह है। यह User Experience तब मिलता है। जब आपके पास अलग - अलग तरीके के Apple  Products होंगे। Apple Ecosystem आपके काम को बेहद ही आसान बनाता है। उदाहरण के लिए यदि आप अपने iPhone में किसी Text को कॉपी करते है, तो यह आपके दूसरे Apple Devices के Clipboard में आ जायेगी।

यदि आपके पास Apple के iPhone, iPad, Mac laptop और Apple Watch हैं। फ़ोन आने पर यह आपके सारे ही Apple Devices में दिखाई देता हैं। और आप इन किसी भी Devices से बात कर सकते है। इसके अलावा यह दिलचस्प बात यह भी है कि फ़ोन उठा लिए जाने पर सारे ही Devices में यह दिखने लग जाता है।  हां फ़ोन उठा लिया गया है। Apple Ecosystem बेहद ही दिलचस्प और मजेदार है। जिसके लिए लोग पैसे देने को तैयार है। 

Apple Ecosystem रूपक के रूप में  Walled Garden नाम से भी बेहद प्रचलित है। Walled Garden  जिसका तात्पर्य यह है कि आप एक बार इस गार्डन में प्रवेश कर जाते है। तो फिर निकलना मुश्किल हैं। एसा कहते है जब आप iPhone लेते है। आपका  Garden में प्रवेश माना जाता है। और इसी प्रकार Apple  Devices दूसरे Apple  Devices के साथ बेहतर तरीके से काम करता है। इस प्रकार आप दूसरे Apple Products भी खरीदते है। ज्यों - ज्यों आप Apple Products ख़रीदते है। आपके प्रवेश किये गार्डन की दीवारें ( Walls ) बढ़ती चली जाती है। और फिर इसमें से निकलना मुश्किल होता है।  इस प्रकार Apple Ecosystem को Walled Garden के रूप में भी जाना जाता है।

#2 Brand Value

Apple का Brand Value क्या है?


University of Pennsylvania के प्रोफेसर माइकल प्लॉट ने किये रिसर्च में यह पाया की, iPhone Users, Apple की आलोचना सुनने पर उन्हें निजी स्तर पर आहत होता हैं। और एसा किसी अन्य फ़ोन के साथ नहीं होता है।  एसा कहते है जब आप Apple Products खरीदते है तो आप उसके साथ एक हैसियत भी अपने साथ ले आते है। और कही ना कही धीरे - धीरे Apple Products उनके जीवन का हिस्सा बनने लगता है। 

स्टीव जॉब्स हमेशा से Apple को ब्रांड के रूप में देखना चाहते थे। छोटा नहीं बल्कि बहुत बड़ा ब्रांड के रूप में पुरे दुनिया में स्थापित करना चाहते थे। और वे इसमें सफल भी रहे। मशहूर हस्तियों के पास हमेशा नया iPhones होते हैं, और लोग अपने iPhones को अपनी स्टेटस के रूप में दिखाने के लिए हमेशा उत्साहित रहते हैं। Apple एक ट्रिलियन डॉलर कंपनी हैं। और यह इसके ब्रांड होने का ही परिणाम है। 

#3 Cameras

Apple iPhone का कैमरा कैसा होता है?


iPhone का कैमरा शानदार होता है। यहाँ तक की Vloggers वीडियो शूट करने के लिए iPhone को ही यूज़ में लेते  है। iPhone से लिए गए फोटोज प्राकृतिक रूप से सुंदर होते है। Color Coding बहुत ही बेहतरीन हुयी होती है। दरअसल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों मिलकर बहुत ही बेहतरीन ढंग से कार्य करते है। 

Apple सोनी सेंसर का यूज़ करता है, जो फ़िलहाल बाजार में सबसे अच्छा है, इसके अलावा Apple का iOS post-Processing सॉफ्टवेयर किसी भी पिछले एंड्रॉइड फोन से कहीं बेहतर है। कैमरा की गुणवत्ता सेंसर से काफी ज्यादा है। लेंस की गुणवत्ता, कैमरे का सॉफ्टवेयर और, ज़ाहिर है, इमेज सिग्नल प्रोसेसर सभी महत्वपूर्ण हैं। इमेज सिग्नल प्रोसेसिंग (ISP) एक ऐसा घटक है जिसे अक्सर लोगों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है।
Apple का 8MP कैमरा वाला iPhone कई एंड्राइड कैमरा से बेस्ट होते है। कम रौशनी में भी Apple बेहतरीन फोटो देती है। साथ वो काफी स्टेबल होती होती है।

#4 Privacy

Apple Privacy


एसा कहते है, Privacy is Priceless. Apple इस लिए भी महँगा है क्योंकि यह Users Data को बेचती नहीं हैं। जैसा की दूसरे कंपनियों पर अक्सर ही डाटा चोरी और बेचने के आरोप लगते रहते है। इसके साथ ही Apple Devices में इंटरग्रटेड एड्स वगैरा देखने को नहीं मिलती है। साथ ही एंड्राइड के साथ Preloaded Bloatware आते है। लेकिन Apple के साथ किसी तरह के User -Tracking सॉफ्टवेयर देखने को नहीं मिलती है।

यही कारण हैं की बड़े राजनेता, अभिनेता, व्यवसायी iPhone का इस्तेमाल करते हुए दिख जाते है। अक्सर एसा देखा जाता है की एंड्राइड Users के देता Breach हुयी है। लेकिन Apple के केस में यह सब आपको देखने को नहीं मिलता है। और इस प्रकार वो एसे मामलों में स्पॉटलाइट में आने से बचता रहता है। 

#5 Security

Apple Security Hindi


Security के मामले में एंड्राइड फ़ोन से कही आगे है। आपको जानकर हैरानी होगी, Apple iPhone के फिंगरप्रिंट एक जीवित और मृत व्यक्ति में फर्क बता सकता है। Apple iPhone के फिंगरप्रिंट किसी व्यक्ति के फिंगरप्रिंट को तभी स्वीकार करती है जब उसे यह ज्ञात हो जाता है।  हां सामने एक जीवित व्यक्ति है। 

Apple अपने प्लेटफॉर्म पर हर एक ऐप की गहनता से जांच करता है। ऐप स्टोर में रजिस्ट्रेशन करने से पहले हर ऐप को कड़े सुरक्षा मानकों से गुजरना पड़ता है। यही कारण है कि आपने iPhone के साथ ऐप के जरिए धोखाधड़ी की खबरों के बारे में कम सुना होगा। Android Phone के साथ अक्सर ही इस तरह की खबरें इंटरनेट पर तैरती रहती है।


#6 Multitasking 

Apple Multitasking


iPhone में आपको अच्छी प्रोसेसिंग स्पीड देखने को मिलती है। यही कारण है की आप इसमें मल्टीटास्किंग बेहद ही आसानी से कर सकते है। मल्टीटास्किंग यानि की आप एक साथ कई Apps को साथ में Use में ला सकते हो। आप इसे कुछ एसे समज सकते है, यदि आप Google पर कुछ सर्च किया, और पर आपको कुछ फोटोज गूगल ड्राइव पर अपलोड करनी है। फोटो अपलोड करने के बाद, आप वापस से गूगल सर्च पेज पर आने पर वह वैसे का वैसे ही रहेगा। 

iPhones स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए बहुत अच्छा हैं जो अपने फोन पर संवाद करने और कार्यों को पूरा करने के लिए भरोसा करते हैं। iPhones इतने महंगे हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को अपने फोन को बिना तनाव या नुकसान पहुंचाए इतने कम समय में इतना कुछ बेहद आसानी से करने की अनुमति देता हैं।

#7 User-Friendly


iPhone में हमेशा  से User-Friendly रहा है। iPhone का इंटरफ़ेस हमेशा ही साधारण और सरल रहा है। जिसे कोई भी आसानी से सिख सकता है। इसके इतर एंड्राइड फ़ोन में इतने फंक्शन होते है, अधिकतर लोग समझ नहीं पाते आखिर इसमें क्या - क्या कर सकते है। और जो लोग iPhone के फ़ंक्शनिंग को बेहतर तरीके से समझना चाहते है। वे इनका Free Classes देख सकते है। जिसमें यह बेसिक से एडवांस लेवल तक सिख सकते है। 

एलोन मस्क ने एक बार कहा था , "Any product that needs a manual is broken." इसका अर्थ यह है की कोई भी वस्तु जिसको चलाने के लिए मैन्युअल की जरूरत होती है. वो एक प्रकार से टुटा हुआ है। Apple अपने आप को इतना User-Friendly मनाता है।  की उसने अपने यूजर मैन्युअल को हटाने तक का आदेश दिया था । 

#8 Hardware

Apple Hardware


Android और Apple फोन के बीच एक बड़ा अन्तर यही है, की Apple फ़ोन को आप काफी लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एंड्राइड फ़ोन के साथ एसा नहीं है। एंड्रॉइड फ़ोन की फंक्शनिंग धीरे - धीरे Slow होने लग जाती है, लेकिन iPhone के साथ एसा नहीं है। Apple फोन अपने Performance को कई सालों तक एक जैसा बनाये रखने के काबिल होते  है। 

Apple के हार्डवेयर बेहद ही अच्छे Quality के होते है। क्योकि Apple हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों खुद ही बनाता है। जिसके वजह से बेहद स्मूथलेस एक्सप्रिएंस देखने को मिलता है। इसके अलावा Apple का लुक बेहद ही प्रीमियम आता है। Apple  ने ही सबसे पहले टच स्क्रीन मार्किट में लाया था। जिसके काफी बाद से एंड्राइड फ़ोन में टच स्क्रीन आने लग गया। यही सब कारण जिसके वजह से iPhone  महंगे होने पर भी लोग खरीदना पसंद करते है। 

#9 Cloud Storage

Cloud Storage iCloud


Apple iCloud की सर्विस देता है। जिसके माध्यम से फोटो, Video और कॉन्टेक्ट्स आदि को Cloud Storage पर स्टोर किया जा सकता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है, यदि आपने दूसरा iPhone या दूसरा कोई Apple प्रोडक्ट  लिया है। और iCloud में लॉगिन करने पर दूसरे फ़ोन जुड़ी जो भी चीजें है। जैसे कॉन्टेक्ट्स,फोटोज , वीडियोस और यहाँ तक की गेम्स भी उस नए iPhone में आ जाती है। 

आपका नया iPhone में वह सारी जरूरी चीजें होगी जो आपके पुराने iPhone में था। यह User Experience बेहद ही अच्छा बनाता हैं। यही कारण है की लोग iPhone पर पैसा लुटाने को तैयार है।

#10 Innovation

Apple Innovation


Innovation को हिंदी में नवाचार कहते है। साधार भाषा में इसे एसे समझा जा सकता है। हमेशा नई चीजों को मार्किट में लाने से है। पहले से बेहतर और अच्छा प्रॉडक्ट या सर्विस से है। Apple अपने इनोवेशन के लिए जाना जाता है। चाहे मार्केट में पहला टच स्क्रीन लाना हो, उनका Ecosystem या फिर कोई भी कोई भी छोटी से छोटी चीज जो बाद एंड्राइड के द्वारा कॉपी किया गया है। जैसे Apple द्वारा टाइप C Data Cable लाया गया जो बाद में दूसरे टेक कंपनी द्वारा कॉपी किया गया। 

  
यही सब इनके प्रमुख कारण है।  जिसके कारण iPhone इतना महंगा होने पर भी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। और लोग इस पर पैसे लुटाने के लिए तैयार रहते है। साथ इन्ही सब कारणों से Apple iPhone और एंड्राइड में बड़ा अन्तर हो जाता है।

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको, आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है जानिए 10  विशेष कारण यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »