11 खुफ़िया वेबसाइट से सीखें एथिकल हैकिंग Free में! 2022 [Full Information ]

Best site to learn hacking for beginners in hindi
Best site to learn hacking for beginners in hindi

आने वाला युग अनिश्चितताओं से भरा हुआ है। लेकिन एक चीज कही जा सकती है इसमें Technology का बहुत बड़ा योगदान होने वाला है। आने वाले समय में हैकिंग के फ़ील्ड में भी बहुत भारी उछाल आने वाला है। हर दिन एक नयी zero-day vulnerabilities सामने आ रही है। Data breaches रुकने का नाम नहीं ले रही है। हाल ही में Twitter पर Bill Gets और Elon Musk के अकाउंट को हैक किया गया था। सो यह बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है की आप सुरक्षित रहे। आज में आपको Hacking Websites In Hindi के बारे में बताने जा रहा हु जहाँ से आप आसानी से Hacking, Hacking tips & tricks in Hindi और Hacking Tutorial In Hindi में भी सीख सकते है। 

पूरी दुनिया में रोजाना लाखों साइबर हमले होते रहते है। जिसके कारण बड़ी - बड़ी कंपनी को एथिकल हैकर्स की जरूरत महसूस हो रही है। अभी हाल में आई  Cybersecurity Ventures, के मुताबिक सिर्फ भारत में 2021 तक  3.5 million से भी ज्यादा cybersecurity Experts  की जरूरत पर सकती है। हैकिंंग फ़ील्ड की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको डिग्री की बहुत अधिक डिमांड नहीं है क्योंकि हैकर्स सिर्फ अपने Skills के लिए जाने जाते है ना की किसी बेहतरीन University के डिग्री के लिए। अब तो गूगल और माइक्रोसॉफ़्ट के अलावा भी बहुत सी कंपनी बिना डिग्री वाले लोगों को भी Hire कर रही है।

What Are The Best Website To Learn Ethical Hacking In Hindi?

यदि आप शुरू से हैकिंग सीखने की शुरुआत कर रहे है तो यह वेबसाइट आपके लिए रामबान साबित हो सकता है। और यदि आप Professional लेबल की हैकिंंग सीखना चाहते है तो, भी यह आपके बहुत काम आ सकती है। इन वेबसाइट पर beginner level से लेकर Advance Level तक के concept देखने को मिल जायेगा। और यदि मार्केट में किस तरह की नयी Exploit आय है तो इन वेबसाइट पर यह चीजें जल्दी से जल्दी अपडेट कर दी जाती है। और यदि आप beginner है तो हम Best site to learn hacking for beginners in hindi भी बताने वाले है।

1. Null Byte

जब में हैकिंग के शुरुआती दौर में था और हैकिंग से रिलेटेड किस भी टॉपिक पर सर्च करता था तो यह वेबसाइट ज़रूर आती थी। इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ मिल जाएगा जो एक Beginner से लेकर Professional हैकर को आता है। हर टॉपिक के उपर कोई न कोई पोस्ट देखने को मिल जाएगा। इन्होंने शायद ही हैकिंंग से रिलेटेड किसी टॉपिक को छोड़ा हो, यहाँ पर    

  • METASPLOIT BASICS 
  • FACEBOOK HACKS 
  • PASSWORD CRACKING
  • WI-FI HACKING 
  • LINUX BASICS 
  • FORENSICS RECON 
  • SOCIAL ENGINEERING 
  • NETWORKING BASICS 
  • ANTIVIRUS EVASION 
  • SPY TACTICS 
  • MITM
आप जो टॉपिक देख रहे है इसके अलावा भी Null Byte आपको बहुत सारा कंटैंट मिल जाएगा। जो कही ना कही आपको बेहतर बनने  सहयोग करेगी। इस वेबसाइट पर लेटेस्ट हैकिंंग से जुड़े न्यूज़ भी आपको मिलते रहेंगे।  इसके अलावा यह वीडियो के माध्यम से भी यह आपको गाइड करते है।
 
कभी आपने देखा हो तो कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जिसे देख कर लागत है वेबसाइट बहुत जानदार है। यहाँ पर बहुत सारे हैकिंंग टूल्स और यह सब चीजें मिल सकती है। पर वहाँ कुछ होता नहीं है बस वेबसाइट की degine प्रभावित करने वाली होती है।

खेर यह वेबसाइट बिलकुल अलग है इसका बहुत सिम्पल है। और यहाँ पर जो आपको stuffs मिलते है वो एकदम हैरान कर देने वाले होते है। यदि आप Kali Linux और Networking से जुड़े हुये टूल्स का इस्तेमाल करते है, तो यह वेबसाइट आपको काफी Sute करने वाली है।
     
  • PENETRATION TESTING
  • CROSS SITE SCRIPTING
  • SESSION HIJACKING
  • DDOS
  • ETHICAL HACKING
  • SOCIAL ENGINEERING
  • CRYPTOGRAPHY
  • WINDOWS HACKING
  • MALWARE
  • REVERSE ENGINEERING
  • WIRELESS HACKING
  • SNIFFING
  • MOBILE HACKING
यहाँ पर आपको PENETRATION TESTING से रिलेटेड काफी सारे Tutorial देखने को मिल जाएगा, हालांकि यहाँ पर आपको Android Hacking,Windows Phone और ios फोन के भी Tutorial है। इसके अलावा CEH Practice Tests भी देखने को मिल जाता है जहाँ पर आप Practice कर के नॉलेज को चेक कर सकते है।

Hacking Tutorial पर आपको वो सभी टॉपिक मिल जायेंगे जो आमतौर पर सबसे ज्यादा Demand  कि जाती है । आसान भाषा में कहा जाए तो वो सारे टॉपिक जिससे आम आदमी आपको हैकर मान ले! हाँ बिलकुल Facebook और WhatsApp Hacking के तरीके यहाँ आपको मिल जायेंगे।

  • Hacking Tutorial
  • Hacking Knowledge
  • Phone Hacking
  • Hacking News
  • Tips and Tricks
इस वेबसाइट पर भी आपको Latest Hacking news मिलती रहेगी। साथ ही आप Tips and Tricks वाले सेक्शन में जाकर बहुत कुछ नया और अनोखा सीख सकते है। और यदि आपको कोई नई टॉपिक के बारे में जानना है तो आप यहाँ Request भी कर सकते है।

4. SecurityTube

सबसे पहले में यह बताना चाहूँगा की यह वेबसाइट एक इंडियन है पर आपको यहाँ पर हिन्दी में Videos नहीं मिलेंगे। खेर यदि आप blog और इन सब चीजों को पढ़ने में ज्यादा इच्छुक नहीं है तो यह वेबसाइट आपके लिए ही है। यहाँ पर आपको सारे Tutorial Videos माध्यम से देखने को मिल जाएगा।

SecurityTube के Founder Vivek Ramachandran जी है। इन्होंने अपनी एक और वेबसाइट बनाई है। PentesterAcademy यहाँ पर आपको  Paid Courses मिलेंगे। खेर मैंने भी Session Hijacking और Social Engenring का कोर्स लिए था जिससे में मुझे Session Hijacking की videos काफी सही लगी थी लेकिन Social Engenring मुझे कुछ ख़ास पसंद नहीं आया। 

Cybrary एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है जहाँ पर आपको Paid और Free Courses दोनों मिल जायेंगे। पर यहाँ पर आपको 
Paid Courses अधिक देखने को मिलेगा। और जो Free Courses है वो भी धमाकेदार  है। उन Courses में भी आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा।    

  • SECURITY FUNDAMENTALS
  • ETHICAL HACKING
  • SOC
  • DIGITAL FORENSICS
  • WEB APP SECURITY
  • SECURITY COMPLIANCE
  • INCIDENT RESPONSE
  • SOFTWARE LANGUAGES
  • MICROSOFT
  • ISC2
यहाँ पर आपको एथिकल हैकिंंग Courses के अलावा भी और भी दूसरे Courses देखने को मिल जायेगा। यह वेबसाइट आपको Certificate भी देती है। आप इनके Free कोर्स को Enroll कर के उस पर Certificate ले सकते है। यहाँ के Free Courses  को कम आकने की  आवश्यकता नहीं है। इसमें भी बेसिक से एडवांस तक के टॉपिक को कवर किया जाता है।

यह वेबसाइट रोजाना अपडेट होती रहती है । यहाँ पर आपको Hacking फ़ील्ड या Cyber Security फ़ील्ड में जो कुछ नई Development होती है इसकी पूरी जानकारी इस पर मिल जाएगी। साथ ही इस पर हैकिंंग, Cyber Security से रिलेटेड न्यूज़ रोज़ाना मिलती रहेगी। आपको इस पर रोज़ाना कुछ ना कुछ नया मिलता रहेगा सो आप इसे रोज़ visit कर सकते है। 

इस वेबसाइट पर आपको समय समय पर चैलेंज भी Orgnize करती है यदि आप चैलेंज  मे भाग लेते है और आप इससे जीतते है तो आपको प्राइज़ भी दिया जाएगा। यहाँ पर ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले लोगों को अपने फ़ील्ड में काफी नॉलेज होती है। इनकी पूरी लिस्ट आप देख सकते है। About सेक्शन मे उनके बारे सभी जानकारी मिल जाएगी।

इस वेबसाइट का इंटरफ़ेस दूसरे सभी वेबसाइट से काफी अलग है। यह काफी आकर्षक है। पहली बार जब मैंने देखा तब लगा था इसमें काफी Hacking Metrials मिल सकते है। यदि आप ख़ाली उपर उपर इस वेबसाइट को देखेंगे तो आपको ज्यादा कुछ चीजें  समझ नहीं आएगी। इस वेबसाइट के फोरम Section में आपको काफी कुछ मिलेगा ।  आप चाहे तो Question भी पूछ सकते है । और यहाँ के Users उसका Answer भी करेंगे। यहाँ पर आपको Challenge भी मिलते रहते है जिसको आपको Compleate करना होता है। ऐसे कर के आप अपने आप को ट्रेन कर पाते है ।

8. Exploit DB

Exploit DB बहुत ही कमाल की वेबसाइट है। यह वेबसाइट काफी पुरानी है और हैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है । यहाँ पर आपको zero-day vulnerabilities के बहुत सारे Exploit देखने को मिल जाएगी, कुछ ऐसे भी होते है जिन्हें Patch नहीं किया है। सो आप उसे Try कर सकते है। इसके अलावा यहाँ पर आपको नया से नया और पुराना Exploit देखने को मिल जायेगा। Exploit DB का पूरा मतलब ही होता है Exploit Database सो देखिए आपको कैसा लगता है।  

9. PacketStorm

यह वेबसाइट काफी पुरानी है। PacketStorm 1998 से इंटरनेट पर है। इस वेबसाइट पर आपको rss से feed हुआ  बहुत सारा Hacking News देखने को मिल जाएगा। और यहाँ पर अलग अलग टॉपिक पर बहुत सारे पोस्ट लिखे गए है। यह वेबसाइट को रोज़ाना अपडेट होती रहती है। सो हैकिंग के बारे में आपसे कुछ छूट नहीं पाएगा। PacketStorm पर Pentesting के उपर काफी ध्यान दिया गया है।    

10. FROMDEV

From Dev वेबसाइट Newbie Hackers के लिए काफी बढ़िया साबित हो सकती है। पर आपको हैकिंंग से रिलेटेड  बेसिक जानकारी दी जाती है। आपको यहाँ पर बहुत एडवांस लेवल का हैकिंंग टूटोरियल देखने को नहीं मिलने वाला है। यहाँ पर हैकिंग के अलावा भी दूसरे टॉपिक पर भी पोस्ट देखने को मिल जायेगा। इसके अलावा Programming Books, हैकिंग बुक्स के PDF भी देखने को मिल जायेगा।


Trendsduniya पर आपको Hacking से रिलेटेड पोस्ट मिल जायेंगे। लेकिन उसका रियल हैकिंग से दूर दूर तक नाता नहीं होगा! खेर आपको Computer Tricks, Hacking News, Android और Tips and Tricks के उपर बहुत सारे पोस्ट मिल जायेंगे। जो आपको कही ना कही बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। में हमेशा हैकिंंग से related पोस्ट करने की कोशिश करता हु ताकि लोग जागरूक रहे और किसी तरह के स्कैम में ना फँसे!

Final Thoughts on  Best Website To Learn Ethical Hacking In Hindi

ऊपर बताये गए सभी हैकिंग सिखाने वाली वेबसाइट पर आपको खूब सारा चीज़ सीखने को मिलेगा। एसा बिलकुल नहीं है की कोई एक नंबर पर तो वहाँ पर आपको अधिक चीजें सीखने को मिलेंगी।  यदि आप सच में हैकिंंग सीखना चाहते है तो में आपको यही सलाह दूँगा की आप ज्यादा से ज्यादा ब्लोग्स पढ़िए और प्रैक्टिस कीजिए। क्योंकि यही एक तरीका है जिससे आप एक स्किल्ड हैकर बन सकते है। आपको जिस वेबसाइट पर ज्ञान मिलता है आपको एकत्रित कर लेना है, सिख लेना है। और अपने स्किल का यूज़ हमेशा अच्छे कामों के लिए कीजिए। क्योंकि बुराई का रास्ता अंधेरे से निकल कर अंधेरे की ओर ही जाती है। 

Hacking is a talent. You won't learn it at school. It's like being Messi or C.Ronaldo. If you were born to become a Hacker, it's your destiny. Otherwise, you'll be Hacked.
-- Amine Essiraj

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Hacking Websites in Hindi पसंद आया होगा। खेर आप नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये आपको यह पोस्ट कैसा लगा। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter पर Share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »

11 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
16 जून 2021 को 8:37 am बजे ×

Mujhe ek acha hacker bana hai jo dusro ke liye Jan bhi dede par ache mission le liye

Reply
avatar
Suraj
admin
1 सितंबर 2021 को 3:24 pm बजे ×

Hacking sikhne ke liye hindi me koi websites available nahi hoti hai kya jisse mere jaise or bhi logo ko sikhne me mushkil na lage

Reply
avatar
Aman
admin
15 अक्तूबर 2021 को 6:34 pm बजे ×

आपको यूट्यूब वीडियोस देखने चाहिए वहा पर हिंदी में हैकिंग सिखाई जाती है.

Reply
avatar