ई सिम फ्रॉड क्या है इससे कैसे बचे?

ई सिम फ्रॉड क्या है इससे कैसे बचे
 ई सिम फ्रॉड क्या है इससे कैसे बचे?

ई सिम क्या है, ई सिम फ्रॉड क्या है और जामताड़ा ग्रुप से इसका क्या संबंध है? इन  सभी प्रश्नों का जबाब आपको इस पोस्ट में  देखने को मिल जायगा। आज के दौर में साइबर क्राइम बहुत तेजी से फ़ैल रही है। यह बेहद जरूरी है हम इन मामलो पर जागरूक हो जाए है।  क्योंकि अगला नंबर किसका कोई नहीं जानता।   

ई सिम क्या है?

eSIM का फूल फॉर्म Embedded Subscriber Identity Module होता है। eSim से आप Electronic eSIM भी समझ सकते हो। यह Physical SIM से पूरी तरह अलग होता है। जहाँ आपको SIM को mobile में लगना होता है। यह पहले से मोबाइल मे ही होता है। बस सॉफ्टवेयर से इसे एक्टिवेट करने की आवश्यकता होती है।

यदि इसके ख़ूबियाँ की बात करे तो यह सबसे पहले यह  SIM का Upgraded Version है। सो इसमे आपको काफी अच्छी अच्छी ख़ूबियाँ देखने को मिल जाती है जैसे

  • ई-सिम को खोने या चोरी होने का किसी प्रकार का डर नहीं होता है।
  • SIM की क्लोनिंग हो सकती है, उसका भी डर खत्म, वैसे SIM क्लोनिंग से भी खूब फ्रॉड किए गए है।
  • जानकारी के अनुसार आपका डाटा कनैक्शन बढ़िया मिलता है।
  • आपको Dual Sim लगाने ले झंझट से छुटकारा मिल जाता है ।
  • आप इसे SIM Card से ज्यादा सुरक्षित मान सकते हो

ई सिम फ्रॉड क्या है?

वही पुराना हथकंडा लोगो को कॉल करना, कस्टमर केअर बताना, लेकिन अब यहाँ मामला थोरा अलग हो जाता है। आपको मे बताना चाहूँगा की यह हमेशा रैनडम नंबर को कॉल करते है। उनको नंबर की पहचान होती है, अक्सर मे रूलर Aria यानि ग्रामीण इलाके मे फोन करते है। इसका बहुत ही साधारण कारण है।ग्रामीण इलाके मे रहने वाले लोगो को Technical नॉलेज इतना नहीं होता है। और यह बिना पूछे इनके झांसे मे आ जाते है।

वो आपसे KYC (Know Your Customer) की माँग करते है। [इसमे आपको खुद से जूरी हुयी इन्फॉर्मेशन देनी होती है] , उनका कहना होता है की यदि आप KYC नहीं करेंगे तो आपका सिम बंद हो जायगा। यह तरीका मार्केट मे नया है सो बहुत सारे लोग इनके झांसे मे आ जाते है । और सारा Details उनको प्रोवाइड कर देते है । यह इनका पहला चरण था।

Also Read: Computer के 10 खुफ़िया Tips और Tricks

दूसरे चरण मे उस व्यक्ति से जुड़े सभी इन्फॉर्मेशन उनके पास आ जाती है। इसके बाद वो कहते है की आप E Sim एक्टिवेशन के लिए आवदेन कीजये।[ E Sim Activation सिर्फ तीन ही चरण मे ही जाता है, और यह बेहद आसान है, वर्तमान में यह सुविधा सिर्फ एयरटेल दे रहा है। ] उनके आवेदन करने के बाद उनके ईमेल पर Qr Code आता है। जिसे किसी के साथ Share नहीं करना होता है। जिसे वे एक्सैस कर लेते है या आप से मांग लेते है।

तीसरे चरण मे वे अपने मोबाइल से उस QR Code को Scan करते है। Boom!! हो गया। अब वे आपके नंबर सच मे बंद कर देते है। मतलब अब वो कुछ भी करे आपको ना कोई फोन और ना कोई Msg आने वाला है।

चौथे चरण मे वे Mobile Number को पूरा Scan करते है। और उससे जुड़े अकाउंट का पता लगाते है। और वो हर बैंक अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर करने लगते है जहाँ  से वे कर सकते है। और आपको इसकी भनक तक नहीं लगती है।

जामताड़ा वेब सीरीज पोस्टर
'जामताड़ा वेब सीरीज पोस्टर'

जामताड़ा क्या है?

जामताड़ा एक मैदानी इलाक़ा है जहाँ पर आपको आस पास जंगल भी देखने को मिल जाता है। इसको इंडिया का साइबर क्रीमनल हब भी कहते है। जामताड़ा झारखंड मे पड़ता है। Online फ्रॉड वाले ज़्यादातर काम यही से किया जाता है। यहाँ के लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते है। लेकिन इनको टेक्निकल नॉलेज होती है । इनको कम्प्युटर और मोबाइल का बसिक्स पता होता है।

Also Read: 7 Best Free VPN for Windows In Hindi

जामताड़ा के ऊपर Netflix पर पूरा एक Web Series देखने को मिल जायगा। आपको जानकर हैरानी होगी की यहाँ  के लोग बेहद ग़रीब हुआ करते थे इनके पास ठीक का घर भी नहीं हुआ करता लेकिन अब यहाँ आलीशान बड़े - बड़े घर देखने को मिल जायगा। और यह बताने की जरूरत नहीं की किस पैसे के बने है।

जामताड़ा ग्रुप से इसका क्या संबंध है?

एक आकड़े के मुताबिक 50% से ज्यादा Cyber Scam यही से किए जाते है। अभी हाल फिलहाल मे यहाँ से अटैक काफी बढ़ गया है। और जब इन चीजों के उपर कारबाई की गयी तब पता चला इन Scam के जामताड़ा ग्रुप का बहुत बड़ा हाथ है।

ई सिम फ्रॉड से कैसे बचे?

ई सिम फ्रॉड या इस तरह के दूसरे फ्रॉड से बचने का सबसे आसान तरीका होता की आप कभी भी अपनी निजी जानकारी किसी को ना दे। इसके अलावा यह ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते है सो आप जब बात करेंगे तो आप आसानी से पता लगा सकते है की सामने वाला ठीक तरीके से बात नहीं कर रहा है। दरअशल उनका लेहज ठीक नहीं होता है।

Also Read: Chrome vs Firefox vs UC Browser कौन सा बेस्ट ब्राउज़र है?[Android & PC] [Full Information]

कभी कभार आपके फोन पर SMS भी आता है। सो जैसा की यह पढ़े लिखे नहीं है सो स्पेलिंग मिस्टेक भी देखने को मिल जायगी। सबसे ज्यादा जरूरी है की आप दिये गए लिंक्स पर कभी भी क्लिक ना करे। यह बहुत बार आपको App डाउनलोड करने के लिए कहते है। कभी भी ना करे। वो एप्प आपके फोन के डाटा को क्लोने करता है और Attacker के पास भेज देता है। सो आपको इन चीजों से हमेशा बच कर रहना है।

Final Thoughts on ई सिम फ्रॉड क्या है इससे कैसे बचे?

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट  ई सिम फ्रॉड क्या है इससे कैसे बचे? पसंद आया होगा। खेर आप नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये आपको यह पोस्ट कैसा लगा। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter पर Share कीजिए. इससे हमे अच्छा लगता है।

Previous
Next Post »