The Biggest Hacks of 2021 In Hindi [Full Information ]

The Biggest Hacks of 2021 In Hindi [Full Information ]
The Biggest Hacks of 2021 In Hindi [Full Information ]

साल 2021 में ऐसी कई ऐसी चीजें  हुयी जिसे हम कभी भूल नहीं सकते। लोग घर पर थे। और कुछ खुराफाती लोगों ने कई बरी कंपनी के Data breach और उन्हें Hack करने का काम किया। इसके साथ ही  उनके डाटा को Publicly Leak भी कर दिया गया। कुछ कंपनियों से फिरौती भी मांगी गयी। हम आज बात करने जा रहे है, The Biggest Hacks of 2021 In Hindi . इस पोस्ट में देश दुनिया में  हुयी बड़ी से बड़ी data birches, cyber attack, security breaches और hacking को शामिल किया गया है। 

2021 में, हजारों नई Cyber Security घटनाएं दर्ज की गई हैं - और क्रिप्टोक्यूरेंसी की चोरी और डेटा लॉस  जैसी चीजें  आम हो गई है, जिसमें रैंसमवेयर,क्रिप्टोक्यूरेंसी और Supply chain Attack शामिल है। पेंडमिक के नाजुक समय में भी Hackers ने कई बड़ी Hospital को भी टार्गेट किया। 

Top 10 Indian Hackers | इंडिया के बेस्ट हैकर्स | Indian Hacker

CNA

CNA, अमेरिका की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है, cyber insurance बेचने का कार्य करती है। विडंबना यह है कि मार्च में साइबर अपराधियों के एक समूह ने खुद को "फीनिक्स" कहकर उन पर हमला किया था, जिन्होंने सफलतापूर्वक बड़ी मात्रा में डेटा चुरा लिया था। CAN ने Hacker को लगभग 40 मिलियन डॉलर्स को फिरौती दी। जो की पब्लिक रेकॉर्ड में भी है।   

साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि hackers को जो डेटा मिली है, निश्चित रूप से यह उनके अगले अटैक में सहायता कर सकता है। इसी के साथ वे हैकर्स अपना बचा जीवन स्वर्ग में रहने के जैसा बिता सकते है। 

Colonial Pipeline

सबसे पहले आपको बता दु, Colonial Pipeline आखिर है क्या चीज। दरअसल यह अमेरिका की वह कंपनी है, जो गेसोलीन, डीजल  और जेट फ्युल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने का कराये करती है। इसकी स्थापना 1961 में हुयी थी।

Colonial Pipeline को मई 2021 मे Hackers के ग्रुप The Darkside gang ने रैंसमवेयर से अटैक किया जिससे Colonial Pipeline की सारी कम्प्युटर प्रणाली थप हो गयी। हैकर्स को लगभग 75 Bitcoin यानी की 4.4 मिलियन डॉलर्स  दिये गए। जिसके बाद The Darkside gang Hackers ने उन्हें IT Tools दिये जिससे उनके कम्प्युटर को रिकवर कर लिया गया।

FBI के काफी कोशिशों के बाद भी उन hackers को ट्रेस नहीं किया जा सका। उनके द्वारा प्रोवाइड किए गए Tools ने कम्प्युटर प्रणाली को रिकवर करने में काफी समय लगा था। Colonial Pipeline कई घंटों तक पूरी तरीके से थप रहा था।

Twitch Hacks of 2021

Amazon के Live Streaming Service Twitch को भी Cyber Attack का सामना किया गया। किसी ने लीक को एक ऑनलाइन फोरम, 4chan पर 125-GB Document को एक फोटो  के रूप में पोस्ट किया। इसने दिखाया कि अमेज़न ने Twitch और सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या से कितना कमाया है। हालांकि अमेज़न ने हैक का तुरंत जवाब नहीं दिया, उन्होंने एक बयान जारी किया - कुछ दिनों बाद - घटना की पुष्टि की।

7 Best Free VPN for Windows In Hindi

NSO Group’s Pegasus Hacking Software Hindi

NSO Group’s Pegasus Hacking Software Hindi
NSO Group’s Pegasus Hacking Software Hindi


इज़राइल द्वारा विकसित Pegasus बेहद ही खतरनाक सॉफ्टवेयर है जो किसी भी फोन को Hack करने की क्षमता   रखता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आमतौर पर गवर्मेंट के द्वारा किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में लगभग 180 से भी ज्यादा लोगों को टार्गेट किया गया। जिसमें जाने माने जर्नलिस्ट और पॉलिटिशन शामिल  है। 


राहुल गाँधी और इमरान खान के उपर भी यह इस Pegasus Hacking Software का इस्तेमाल किए जाने की आशंका है। Pegasus को रोक पाना नामुमकिन है। यह किसी भी फोन में इन्स्टाल किया जा सकता है चाहे यूजर  कुछ करें या ना करें।

Poly Network

अगस्त 2021 को क्रिप्टोक्यूरेंसी इतिहास में सबसे बड़ी हैकिंग को देखा गया। decentralized finance प्लैटफ़ार्म  ने केवल एक ही  दिन में एक हैक से $611 मिलियन का नुकसान हुआ। इस कहानी में एक अजीब मोड़ यह है कि हैकर ने जल्द ही चोरी की गई क्रिप्टोकरेंसी के 260 मिलियन डॉलर से अधिक वापस कर दिए। उसने ऐसा क्यों किया कोई नहीं जानता।


Attacker ने फिर Q&A भी जारी किया जिसमें उसने बताया की हैकिंंग उसने मजे के लिए किया। खेर गंभीर बात तो यह है की उसने मजे ही मजे में $611 मिलियन का नुकसान किया। साथ ही उसने यह भी बताया की कोई और hack न कर ले इसके लिए उसने पहले hack कर लिया।

Kaseya VSA ransomware attack

आपको जान कर हैरानी होगी की Kaseya VSA ransomware attackWannaCry ransomware attack से भी ज्यादा बरा था। Kaseya जो की मोटे तौर पर सॉफ्टवेयर बनाती है जो नेटवर्क, सिस्टम और IT infrastructure को Manage करती है। 

ऐसे कई रेपोर्ट्स का कहना है की इस बारी हैकिंंग के पीछे रसिया के REvil  नाम की हैकिंंग ग्रुप थी। उन्होंने ransomware की decryptor देने के लिए $70 मिलियन डॉलर्स मांगा था। उन्हें मिला या नहीं conformed नहीं है। कुछ समय बाद लोगों तक जानकारी पहुंची की किसी थर्ड पार्टी ने decryptor दिया और हक से उभरने में मदद की है।

JBS

JBS वो कंपनी है जो बीफ और पोर्क को सप्लाइ करने का काम करती है।  JBS को भी रसिया के REvil  नाम की हैकिंंग ग्रुप ने ही hack किया था। REvil हैकिंंग ग्रुप ने JBS के डेटा को Encrypt कर दिया था। और इसकी decryptor के लिए $11 मिलियन मांगा था। कंपनी ने बाद में बताया की उन्होंने डेटा decrypt करने के लिए  REvil हैकिंंग ग्रुप को $11 मिलियन दिये । 

SolarWinds

बहुत सारे लोग SolarWinds से परिचित नहीं होंगे। और यह अपने नाम से काफी अलग काम करते है। दरअसल SolarWinds अमेरिका की कंपनी है जो बिज़नस वेगरा  के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है जिससे वे अपने सिस्टम, नेटवर्क और IT आधारभूत संरचना मैंनेज कर सके है।


आपको जान कर हेरनी होगी की SolarWinds अपने सॉफ्टवेयर को प्राइवेट कंपनी को देने के साथ ही सरकार को भी अपनी सर्विसेस देती है। Attackers ने SolarWinds की सबसे लोकप्रिय सेवा, ओरियन को एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से अपने ग्राहकों को Backdoor से भेजे गए ट्रोजन से infect कर दिया। हैकर्स ने SolarWinds के ग्राहकों तक पहुंच प्राप्त की, लेकिन हम ऐसा नहीं कह सकते की यह उन्होंने अपने लक्ष्य की इंटरनल सिक्योरिटी को डैमेज किया हो।

क्या आप Cyber Attacks or  Hack से सुरक्षित है?

आप Cyber Attacks or  Hack से सुरक्षित है?
आप Cyber Attacks or  Hack से सुरक्षित है?



जी नहीं, बिलकुल नहीं। आज के समय में कोई भी Cyber Attacks or  Hack से सुरक्षित नहीं है। कितनी ही बार तो Elon Musk के Twitter अकाउंट को hack कर लिया गया। हर साल Cyber Attacks के मामले  बढ़ते जा रहे है जिसमें लाखों करोड़ों रुपये मांगे जाते है।

इसके इतर हम खुद को Cyber Attacks or  Hack से सुरक्षित रहने के लिए हमेशा ही कुछ चीजें ध्यान में रखनी चाइए जैसे आसान पासवर्ड ना रखना, 2FA Use करना और किसी भी suspicious लिंक पर क्लिक करने से बचना चाइए।

मुझे उम्मीद है की आप लोगों को The Biggest Hacks of 2021 In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को he Biggest Hacks of 2021 के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्हीं विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा। 

यदि आपको मेरी यह post Biggest Hacks of 2021 In Hind  के बारे में जानकारी हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Previous
Next Post »