Educational Email क्या हैं? BHU जैसी संस्था नहीं दे रहीं सुविधा

Educational Email क्या हैं
Educational Email क्या हैं.

मैंने सुना है कि कई लोग Educational Email के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, लेकिन BHU (बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी) और DU (दिल्ली यूनिवर्सिटी) जैसी प्रमुख संस्थाएं यह  सुविधा नहीं दें रही हैं। मैं यहां पर आपको Educational Email क्या है, और अगर यह सुविधा आपको नहीं मिल पा रहा  है, तो आप क्या खो रहे हो। एक प्रकार से यह भी कह सकते है की Educational Email के क्या - क्या फायदे है? चलिये जानते है आप कैसे इसे प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही इस पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है। 

सबसे पहले, Educational Email एक ईमेल एकाउंट होता है जिसे शिक्षण संस्थान अपने छात्रों, शिक्षकों, और स्टाफ  को प्रदान करते हैं। इस ईमेल की माध्यम से ना सिर्फ सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है, बल्कि कई बार छूट और ऑफर भी मिलते हैं जैसे की सॉफ्टवेयर सब्सक्रिप्शन, एक्सेस टू रिसर्च पेपर्स, आदि।

.edu ईमेल अकाउंट होने के 10 फ़ायदे :-

एक .edu ईमेल अकाउंट आपके जीवन को बेहद आसान बना सकता है। .edu ईमेल अकाउंट होने से आपको कई फ़ायदे मिल सकते है। यह बेहद जरूरी है कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मालुम हो, तो चलिए पता करते है आखिर एक .edu ईमेल अकाउंट होने केक्या क्या फायदे हो सकते है। 
 

1. Premium Account FREE में मिल सकते है

हांजी आपने बिलकुल सही पढ़ा एसे बहुत सारे वेबसाइट है, जो Educational Email होने पर आप उनकी Premium Service बिलकुल FREE में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे Primevideo, Microsoft Office, GitHub Student Developer Pack, Canva, Coursera Courses और गूगल ड्राइव  इन सभी चीजों का लाभ आप बिलकुल मुफ़्त में उठा सकते है।`

2 . E - Services:

शिक्षा संबंधित E - Services, जैसे कि E - Books, Online Classes, और अन्य डिजिटल संसाधनें का उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं।

3. शैक्षिक जानकारी : 

स्कूल और कॉलेज से जुड़े नयी जानकारी समाचार, घटनाएं, और अपडेट्स को सुविधाजनक तरीका से पा सकते है ।

4. छात्र संगठनों में सदस्यता:

.edu अकाउंट से छात्र संगठनों, क्लब्स, और सोशल ग्रुप्स में शामिल होने का अवसर मिलता है।

5. रिसर्च और अनुसंधान: 

विशेषज्ञ डेटाबेस और लाइब्रेरी एक्सेस करने का मौका मिल सकता है। और इन सुविधाएं को उपयोग करने से आपको  शोध प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। और यहाँ पर भी  .edu ईमेल अकाउंट का उपयोग किया जा सकता है।

6. शिक्षा संस्थानों से आपातकालीन सूचना: 

आपातकालीन स्थितियों में शिक्षा संस्थानों से सूचना प्राप्त करने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। 

7. वेबसाइट एक्सेस: 

कुछ वेबसाइट्स और Online Services  केवल शिक्षा संस्थानों के .edu ईमेल अकाउंट से ही उपयोग करने पर ही उसे एक्सेस किया जा सकता है।

8. शिक्षा संबंधित ई-कॉमर्स  में छूट: 

कुछ कंपनियां शिक्षा संस्थानों के स्टूडेंट्स को छूट देने के लिए .edu ईमेल  अकाउंट की पहचान कर छूट देती है। यह छूट 20% से 50% तक हो सकता है। और एसा सच में होता है। 

9. प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस:

.edu अकाउंट व्यक्ति को एक पेशेवर और प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस होता है। जो कि देखने में अच्छा लगता है।

10. Email  Security : 

.edu ईमेल अकाउंट्स अक्सर अधिक सुरक्षित मानें जाते  हैं और साथ ही  अलग - अलग तरिके के Security Setting को सपोर्ट करते है। 


BHU  जैसी संस्था नहीं दे रहीं सुविधा



हा आपने बिलकुल सही पढ़ा, BHU और DU जैसी संस्था Educational Email अकाउंट की सुविधा नहीं दे रहीं हैं। और इससे बहुत सारे स्टूडेंट्स को लाभ नहीं मिल पा रहा है। यही समझने की जरूरत है आखिर एसा क्यों है। जहाँ यूरोप के के स्कूल स्टूडेंट्स तक को Educational Email प्रोवाइड कर रहे है। और वही यहाँ देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में आपको Educational Email प्रोवाइड नहीं किया जाता है।

BHU केवल अपने यहाँ से PHD कर रहे स्टूडेंट्स को ही Educational Email सुविधा दे रही है। जबकि इस मामले DU थोड़ा आगे है और वो अपने UG, PG और PHD स्टूडेंट्स को Educational Email प्रोवाइड करते है।

Conclusion

आज के समय में जब डेटा इतना सस्ता है, तो निश्चित रूप से हमें ऑनलाइन मूवी देखना चाहिए। आप बिना पैसा ख़र्च किये ही ऑनलाइन बिलकुल मुफ्त में मूवीज और टीवी शोज देख सकते है। एसे और भी कई वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप मूवी देख सकते लेकिन में आपको यह सलाह दूंगा की आप उन वेबसाइट पर जाने से बचिए क्योंकि इससे आपके Android Phone या कंप्यूटर में वायरस आने के बहुत अधिक चान्चेस हैं। 

दोस्तों मुझे आशा है की आपको, Educational Email क्या हैं? BHU जैसी संस्था नहीं दे रहीं सुविधा यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »