Android 11 के अनोखे फीचर्स | क्या ख़ास है Android 11 में !

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi
Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

Android 11 का स्टेबल वर्शन मार्केट में आ चुका है। और यह बेहद अनोखा और अलग होने वाला है। एंड्राइड प्रेमियों को यह बेहद पसंद आएगा। जैसा की उम्मीद की जा रही थी ठीक अगस्त में ही गूगल ने Android 11 का Stable Update जारी कर दिया है। इससे पहले फरवरी और जून तक के बीच काफी सारे बीटा Update दिये गए थे। 

Android 11 पिछले एंड्राइड से काफी ज्यादा Optmize देखने को मिलेगा साथ ही इसको किसी भी User के लिए मैनेज करना बेहद ही आसान होने वाला है। सबसे अच्छी बात यह है की इसमें User Privicy पर काफी ज्यादा ध्यान दिया गया है। और इसकी जरूरत भी थी।  

Also Read: Google Game Builder क्या है? पूरी जानकारी

Also Read: रिवर्स इमेज सर्च क्या है? गूगल से रिवर्स इमेज सर्च कैसे करे ?

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

सो चलिये अब जानते है की Android 11 के वो कौन से फीचर्स है जिससे कारण इसे पसंद किया जा रहा है। साथ ही टेक बाज़ार में खूब चर्चा भी हो रही है। 

Conversations

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

आपके सभी Messages नोटिफ़िकेशन सेक्शन में  देखने को मिल जायेगा। । आप चाहे तो कुछ लोगों से कभी भी चैट कर सकते है आपको उन्हें बस priority देनी होगी जोकि बेहद ही आसान है। और जो कुछ लोग जिन्हें आप priority नहीं देंगे वो सिर्फ नोटिफ़िकेशन बार में रहेगी। इससे फायदा ये होगा की जिन्हें आप ने priority दी है उनका Messages कभी नहीं छूट पाएगा।

Notification History

यह फ़ीचर आपको काफी पसंद आने वाला है । कभी कभी क्या होता है की आप जल्दी जल्दी में  Notification Swipe Up हो जाता है और आप देख भी नहीं पाते है है की आखिर नोटिफ़िकेशन आय क्या था । सो आप Android 11 में Notification History को एनेब्ल कर देते है तो आप आसानी से Notification की पूरी History देख सकते है । क्यों पसंद आया ना!!

Bubbles

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

कई बार आप वीडियो देख रहे होते है और आपको WhatsApp पर Messages आते रहते है। आप जबाब देना तो  
चाहते पर वीडियो छोर कर नहीं जाना चाहते है। सो यहाँ Android का ये वाला फ़ीचर काम में आने वाला है।
आप बहुत ही आसानी से Messages कर पायेंगे आपको मोबाइल पर एक छोटा सा Bubble आ जायेगा और वहाँ पर आपको क्लिक करना है और आप Replay कर सकते है। जैसे आप ने Messenger पर देखा होगा ठीक उसी तरह पर इस बार यह फ़ीचर Android Ui खुद से काम करेगा।

Screen Recorder

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

Screen Recorder का यह वाला Feature muze काफी पसंद आया। अब आपको Screen Recording करने के लिए किस दूसरे एप्प का इस्तेमाल करने से छुटकारा मिल सकता है। आप Screen Recording करने के साथ ही Audio करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा आप चाहते है की के की जब भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो तो आप कहा कहा टच कर रहे है वो भी दिखे तो आप इसका भी ऑप्शन Enable कर सकते है।

Device Controls

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

यह वाला ऑप्शन आपके Technical जीवन को बेहद ही आसान बनाने वाला है । आप अपने फोन से ही आस पास के कन्नेक्टेड डिवाइस को Control कर पायेंगे। यदि आपके फोन के साथ काफी चीजें जुड़ी  हुयी है उसे आप एक ही फोन से एक ही जगह से कंट्रोल कर सकते है। जैसे आप Table Lamp के Brightness को कम करना चाहते है तो आप आसानी से कर पायेंगे।

Media Controls

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

आपको इसमें Media Controls का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है । आपके मोबाइल में बज रहा गाना या वीडियो एक ही क्लिक में अपने Earphone या Room Speaker पर Change कर सकते है। या फिर TV पर भी  किया जा सकता है बिना किसी लंबे Process को Follow किए बिना। इसके लिए बस वो डिवाइस आपके Android के साथ Connected होना चाहिए। और जो गाना प्रेमी है उन्हें ये वाला फ़ीचर काफी पसंद आया होगा।

Connect Android to Your Car

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

यह Android 11 का बेहद ही अहम फ़ीचर है जिसमें आपको अपने कार से Connect होने के लिए किसी भी तरीके का Wire या केवल की जरूरत नहीं पड़ेगी । आप WI-FI  के जरिए अपने कार से आसानी से कनेक्ट हो पायेंगे।
इससे पहले आपको केवल की जरूरत पड़ती  ही थी।

One-time permissions

Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi

Google ने यह Feature Privacy को ध्यान में रखते हुये बनाई है। जैसा की नाम से ही पता चल रहा है अब आप किसी भी एप्प को बेहद ही आसानी से Permissions पर रोक लगा सकते है । कभी काबर आप किसी एप्प में अपना प्रोफ़ाइल Image सेट करते जिसके लिए वो Gallery की Permissions मांगता है । यदि आप दे रहे है तो वो अब हमेशा के लिए उसके पास Permission चला गया। अब वो एप्प बाद में क्या कर रहा है आपके Image Gallery के साथ आपको इस पर शक हमेशा बना रहेगा सो आप इसके लिए One-time permissions को Use में ले सकते है।

Dark theme scheduling

Google आपके आँखों की काफी परवाह करता है! सो आपको Android 11 Dark theme scheduling भी देखने को मिल जायेगा जहाँ पर आपको तीन तरीके के ऑप्शन दिये जायेंगे। एक में यदि आप चाहे तो किसी भी तरीके का बदलाव ना करिए और वो जैसा है वैसे रहने दीजिए। दूसरे ऑप्शन दिन और शाम होते ही अपने तरीके से डार्क थीम या डे थीम में बादल जाएगा। या आप तीसरे ऑप्शन के हिसाब से अपने तरीके से Custom डार्क थीम सेट कर सकते है। 

सो यार Android 11 काफी स्मार्ट होने वाला है । और इसमें काफी नए और अनोखे फीचर्स Add किए गए है। जो आप लोग को काफी पसंद आया होगा। यह जनवरी से मोबाइल फोन में दिखने शुरू हो जायेंगे । अभी यह गूगल के पिक्सल में देखने को मिल रहा है।

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह Android 11 के अनोखे फीचर्स | Android 11 Features in Hindi यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »