PUBG मोबाइल से बैन नहीं हटाया जायगा, भारत सरकार ने कहा

PUBG मोबाइल से बैन नहीं हटाया जायगा, भारत सरकार ने कहा

अभी हाल ही मे आई हुयी Insidesport रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार किसी भी प्रकार से PUBG Unban करने के मूड मे नहीं है। Insidesport को मिली जानकारी के अनुसार Ministry of Electronics and Information Technology of India (MeitY) का अभी कोई इरादा नहीं है । इसके उपर से लगाया हुया Ban हटाया जाये। 

PUBG Mobile के Developers, PUBG Corporation, ऐसे बहुत से फ़र्म से बात कर रही थी जो China बेस नहीं है । इसमे Reliance Jio का नाम काफी ज्यादा आ रहा था। PUBG लवर्स की उम्मीदें काफी ज्यादा थी यदि पार्टनर्शिप बनती है तो, कही न कही PUBG Ban को हटा दिया जायगा। वर्तमान परिस्थिती को देखते हुये कहा जा सकता है सायद PUBG Ban को ना हटाया जाये।

भारत मे PUBG Mobile Ban

यह सब भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के कारण जून के महीने में शुरू हुआ। बाद में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर कुल 188 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। प्रतिबंध में PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट दोनों शामिल थे।

PUBG मोबाइल डेवलपर्स, जो PUBG Corporation है, तब भारत में Tencent के साथ अपने लाइसेंसिंग संबंध तोड़ने का फैसला किया। चीन के Tencent के साथ संबंध तोड़ने के बाद, PUBG Corp. ने देश में अपने लोकप्रिय PUBG Mobile को वापस लाने के लिए एक भारतीय साथी की तलाश शुरू कर दी।

PUBG Corp. और  Reliance Jio काफी लंबे समय से बातचीत कर रहे थे। वे दीर्घकालिक साझेदारी करने के बाद ही वे अपने गेम की distribution भारत मे करना चाहते थे। समझौता के विभिन्न पहलुओं के संबंध में दोनों पक्षों के अधिकारी भी चर्चा में थे।

Insidesport, Ministry of Electronics and Information Technology (MEITY) के पास पहुँचा था, और उन्हें बताई गई जानकारी के अनुसार, MEITY देश में किसी भी प्रकार से 118 banned apps को Unban करने के लिए कोई भी उत्सुकता नहीं दिखा रहे है।

Also Read: Lucky Patcher क्या है? कौन से गेम हैक किए जा सकते है?

क्या यह भारत में PUBG मोबाइल का अंत है?

भारत सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह PUBG या किसी भी अन्य प्रतिबंधित चीनी ऐप को Unban नहीं करेगी। कुछ दिन पहले, PUBG कार्पोरेशन के अधिकारियों ने उल्लेख किया कि वे एक संभावित समाधान के लिए भारत सरकार से संपर्क करने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी देश के क़ानूनों और नियमों का पूरी तरह से पालन करते हुए भारतीय क्षेत्र में इस खेल को संचालित करने की इच्छुक है। हालांकि, PUBG कार्पोरेशन। ने आज तक भारत सरकार के अधिकारियों के साथ कोई चर्चा शुरू नहीं की है।

व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि PUBG मोबाइल एक प्रमुख कारण था कि भारत ईस्पोर्ट्स डोमेन में आगे बढ़ रहा था। इसमें खिलाड़ी आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था और भारतीय बाजार में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा था।

PUBG Mobile पर लगा बेन सिर्फ उनके लिए ही झटका नहीं था। बल्कि इससे काफी लोग प्रभावित हुये। Youtube लाखों Subscribers सिर्फ PUBG Mobile की स्ट्रीम कर के इक्कठा किया गया था। 

Also Join: Trendsduniay Telegram Channel

Previous
Next Post »