Google Game Builder क्या है? पूरी जानकारी


क्या आप 3D Games बनाना चाहते है? और आपको प्रोग्रामिंग के झंझटो में भी नहीं पड़ना? आपके लिए गूगल लाया है Game Builder जिसके मदद से आप बना पायेंगे 3D Games बिना किसी कोडिंग के, Google ने Game Builder को 2018 के नवम्बर में ही लॉन्च कर दिया था लेकिन यह अंडर डेवलपमेंट था। यानी की Game Builder पूरी तरीके से तैयार नहीं था।
Google के अनुसार Game Builder उन लोगों के लिए है जो Games बनाने के बारे  रहे है और उनको इस फिल्ड में थोड़ा भी अनुभव नहीं है।

Google 'Game Builder' क्या है?

Game Builder के मदद से आप बिना प्रोग्रामिंग knowladge के भी अपने विचारों के मुताबिक Games बना पायेंगे। इसमें आपको किसी भी तरीके से कोडिंग की knowladge की जरूरत नहीं पड़ेगी। Google के मुताबिक यह एक एसा तरीका है जिसके मदद से आप रियल वर्ल्ड में प्रवेश करके अपने दोस्तों के साथ real-time में गेम बना पायेंगे।
Game Builder एक और ख़ास बात है , जब आप Game Builder से गेम्स बनाते है तो, आपको एसा महसूस नहीं होता की आप एक मेहनत का काम कर रहे, आपको तो यह महसूस होता है Game बनाने में भी गेम खेल रहे है। Game Builder से आप 10 मिनट के अंदर एक गेम बना सकते है।
Also Read: Udemy vs Skillshare vs Lynda In Hindi [कौनसा अच्छा?]
आप card-based visual programming system के मदद से गेम्स बना पायेंगे। card-based visual programming system आपको Drag और Drop करने की सुभिधा देता है। यदि आपको प्रोग्रामिंग आती है तो आप JavaScript के मदद से लाइव कोड भी कर सकते है।

Google Game Builde Steam पर उपलब्ध है। यह अभी Windows और Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही उपलब्ध है।
यदि आप इसे अपने Windows PC या लैपटॉप में चलाना चाहते है तो आपके System Reuirements इतना होना चाहिए।

MINIMUM:
OS: Windows 7 64 bit
Processor: Core 2 Duo
Memory: 4 GB RAM
Graphics: DX10 (SM 4.0) capable, 512MB VRAM
DirectX: Version 9.0
Network: Broadband Internet connection
Storage: 1 GB available space
Source:Steam
और आप Mac OS X इस्तमाल कर रहे है तो इसके लिए यह रहे System Reuirements

MINIMUM:
OS: OS X v10.11 El Capitan or higher
Processor: 1.80GHz Processor
Memory: 4 GB RAM
Graphics: DX10 (SM 4.0) capable, 512MB VRAM
Network: Broadband Internet connection
Storage: 1 GB available space

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Google 'Game Builder' क्या है? यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »