18 साल के हैकर ने चोरी किये $130k क्रिप्टोक्यूरेंसी ! हुआ गिरफ्तार!!


दोस्तों में आपको बताना चाहता हु की यह हैकर जैपनीज़ है। यानि की यह जापान देश का है। और इसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इस हैकर ने MonaCoin virtual currency में 15 मिलियन की ऑनलाइन चोरी की जिसके वजह से इसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Monappy क्या है?

यदि आप नहीं जानते Monappy क्या है तो में आसान शब्दो में कहें तो मोनापी क्रिप्टोक्यूरेंसी और वर्चुअल मनी को स्टोर करने वाली वॉलेट सेवा है। 
जापान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो के उत्तर में टॉटिगी प्रान्त के उंटुनोमिया का एक लड़का, कंप्यूटर धोखाधड़ी का सामना कर रहा है। टोक्यो मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट (एमपीडी) के अनुसार, जापान में यह पहला मामला है जहां एक हैकर को क्रिप्टोकरेंसी चुराने के लिए आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।
जैसा कि जापान टाइम्स द्वारा बताया गया है, किशोरी ने कथित तौर पर मोनापी की भेद्यता भंग कर दी थी और पिछले साल 14 अगस्त और 1 सितंबर, 2018 के बीच 7735 मोनापी उपयोगकर्ताओं में से 93078.7316 मोनाको को चुरा लिया था। इंटरनेट की दुनिया में गुमनाम और हैकिंग के लिए इसने Tor नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तमाल किया साथ ही एक स्मार्टफोन का भी। हालांकि, हैक की गई वेबसाइट के सर्वर पर छोड़ी गई क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन के विवरण का विश्लेषण करने के बाद पुलिस उसे ट्रैक करने में सक्षम थी।
जिस लड़के ने मोनापी हमलों के पीछे होने की बात कबूल की थी, उसे पुलिस ने यह कहते हुए उद्धृत किया था कि "मुझे ऐसा लगा जैसे मैंने एक तरकीब ढूंढ ली है जिसे कोई नहीं जानता और ऐसा किया जैसे मैं एक वीडियो गेम खेल रहा था।"
उस हैकर ने वेबसाइट की एक विशेषता में कमजोरी का फायदा उठाया जो एक उपयोगकर्ता को किसी अन्य उपयोगकर्ता को मुद्रा स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है, यह जानते हुए कि यदि कुछ समय में स्थानान्तरण दोहराया गया था तो सिस्टम में खराबी होगी।
उन्होंने अपने आप को बार-बार मुद्रा हस्तांतरण अनुरोध प्रस्तुत किए, सिस्टम को भारी कर दिया और उन्हें अपने खाते में अधिक धनराशि दर्ज करने की अनुमति दी।
लगभग 7,700 उपयोगकर्ता प्रभावित हुए और ऑपरेटर उन्हें मुआवजा देगा।
पुलिस ने कहा कि लड़के ने बाद में एक अलग क्रिप्टोक्यूरेंसी ऑपरेटर द्वारा स्थापित खाते में चुराए गए मोनकेन्स को एक अलग क्रिप्टोक्यूरेंसी में भुगतान प्राप्त किया और स्मार्टफोन जैसे आइटम खरीदे।
मोनापी की आधिकारिक वेबसाइट वर्तमान में कहती है कि उन्होंने अपनी सेवाओं को "बाहरी हमलों के कारण निलंबित कर दिया है।"
Previous
Next Post »