Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [कोनसा अच्छा है?]

Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [कोनसा अच्छा है]

एसे बहुत से विदेशी कंपनी है जो भारत में  अपना पैर ज़माने की कोशिश कर रही है। इसी लिस्ट Song Straming सर्विस देने वाली कंपनी Spotify का नाम भी आ गया है, कुछ महीने पहले ही लांच हुयी यह एप्प धूम मचा रही है। हम आपको बतायंगे आखिर कोनसा Song Straming Service आपके लिए अच्छा है। हमारे देश में पहले से ही कई भारतीय Song Straming Service मौजूद है। जिनके बारे में लोग थोड़ा कम जानते है। आज हम उन्ही के बारे में बात करने वाले है और आज आपको पता चलने वाला है Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [कोनसा अच्छा है?].

What Is Spotify In Hindi?

Spotify एक संगीत स्ट्रीमिंग सर्विस है। जो आपसे महीने या साल के हिसाब से पैसे लेते है जिससे आप उनके गानों को बिना किसी दिक्कत के सुन सके। आप फ्री में भी इस स्ट्रीमिंग सर्विस का इस्तमाल कर सकते है। बस आपको Ads का सामना करना पड़ेगा। तो यही है Spofity.

Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 |  आपको किसकी MEMBERSHIP PLAN खरीदनी चहिए? Free में कोनसा अच्छा है?

Spotify : [Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi]


Spotify एक विदेशी कंपनी है। यही कारण है की इसमें आपको इंग्लिश गानों के बड़ी कलेक्शन देखने को मिल जाती है। साथ ही इसमें कुछ एसे फीचर देखने को मिल जाती है जो दूसरे songs straming service में देखने को नहीं मिलती है। साथ ही इसके Songs की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। यह Android, iOS, Mac, Linux, Windows सभी OS के लिए उपलब्ध है। Spotify के कमी की बात करे तो इसमें आपको इंडियन गानों की कलेक्शन काफी कम है। फ्री प्लान के साथ इसमें आपको ads देखने को मिल जाता है। 
Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [Review]
Spotify Memebership Plan
  1. 1 Day 13 Rupees
  2. 1 Week 39 Rupees
  3. 1 Month 129 Rupees
  4. 3 Month 389 Rupees
  5. 6 Month 719 Rupees
  6. 1 Year 1189 Rupees
इसके Membership प्लान की बात करे तो यह काफी महंगा है।


Gaana : [Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi]

Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [Review]
Gaana Memebership Plan
  1. 1 MONTH GAANA PLUS 99 Rupees
  2. 3 MONTH GAANA PLUS 199 Rupees
  3. 6 MONTH GAANA PLUS 299 Rupees
वकाई में Gaana का मेमबरशिप Plan काफी सस्ता है। आप Gaana के फीचर्स को फोटो में देख देख सकते है।
जैसे Unlimited डाउनलोड, Hd Stram और Ad फ्री अनुभव देखने को मिल जाता है। एक Song Lover लिए इतना काफी होता है। Gaana एप्प से फ्री में songs सुन तो सकते है लकिन जो Gaana+ के फीचर्स है वो आपको देखने को नहीं मिलता है। इसके अलावा यह एक भारतीय Straming सर्विस है जिसके कारण इसमें इंडियन Songs की बड़ी कलेक्शन देखने को मिल जाता है। साथ ही इसमें इंग्लिश गानों की भी अच्छी कलेक्शन देखने को मिल जायगा। 

JioSaavn : [Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi]

  1. 45 million Songs
  2. No Ads or Skip Limits
  3. Unlimited Downloads
  4. High Quality Audio
  5. Listen on 5 Devices
  6. Originals & Exclusives
  7. Endless Playlists
  8. Customized Radio
Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [Review]
Jiosaavn
  1. 1 MONTH JioSaavn Pro 24 Ruppes
  2. 1 YEAR JioSaavn Pro 299 Ruppes
अभी के समय पर लोगो को सबसे ज्यादा JioSaavn को पसंद किया जा रहा है। इसके कई कारण है जैसे इसके Membership प्लान का सस्ता होना। अगर आप इसके Pro प्लान को खरीदते भी नहीं हो तो तो भी इसके Free services आपको काफी पसंद आयेगी। लकिन आपको अच्छा अनुभव चाहिए तो इसके Pro प्लान को ख़रीद सकते है। 

Free vs Paid [Spotify vs Gaana vs Jiosaavn]

Free में कोनसा अच्छा?

जैसा की आपको पता है Spotify, Gaana और Jiosaavn की services को आप फ्री में इस्तमाल कर सकते हो लकिन क्या आपको पता है आखिर कोनसा स्ट्रॉमिंग सर्विस है जो आपकों फ्री में ही अच्छी फीचर्स दे?
यदि आप हिंदी गानों के शौकीन है तो आपके लिए JioSaavn Best है। 
यदि आपको इंडियन ट्रेंडिंग गानें सुनना चाहते है तो Gaana Best है। 
यदि आपको इंग्लिश गानें सुनते है तो Spotify आपके लिए ही है !

Paid  में कोनसा अच्छा?

में आपको Presonnaly Recommed करूँगा की आप JioSaavn का ही Pro Plan ख़रीदे। इसमें आपको कई फीचर्स देखने को मिल जाता है। इसमें नई रिलीज़ गानें भी बहुत जल्दी उपलब्ध हो जाती है। आपके एक Id और पासवर्ड से यह 5 लोगो के फ़ोन में चल सकता है। इसका एप्प Light Weight है।
AMAZON PRIME VIDEO VS NETFLIX VS HOTSTAR आपको किसकी MEMBERSHIP PLAN खरीदनी चहिए?

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह  पोस्ट Spotify vs Gaana vs Jiosaavn In Hindi 2019 [कोनसा अच्छा है?] यह पोस्ट पसंद आया होगा। आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो  निचे कमेंट कर के पुछे सकते है में पूरी कोसिस करूँगा की आपको Answer कर पाऊ आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »