PUBG के कारण अब तक क्या -क्या हो चूका है? PUBG Case Study!!

PUBG के कारण अब तक क्या -क्या हो चूका है?
अगर आप PUBG गेम के दीवाने है तो में पहले ही आगाह करना चाहता हु आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आने वाला है। PUBG Mobile अभी के समय इंडिया में काफी ट्रेंड कर रहा है या कह लीजिए जब से यह गेम आया तब से यह ट्रेंड से हटा ही नहीं है। इस गेम ने कई लोगो को काल के मुँह में धखेल दिया। वे अब हमारे साथ नहीं है। हजारों या कह लीजिए लाखों लोगो का का जीवन अंधकार में फँस हुआ है।

क्या PUBG एक खतरानक गेम है?

मेरे ख्याल से नहीं लेकिन कुछ मामलो में हां! गेम बने ही होते है खेलने के लिए। अगर हम इस डिजिटल दुनिया में गेम ना खेले तो टाइम पास कैसे होगा? क्या आपको ब्लू व्हील वाला गेम याद है? मुझे लगता है आपके मन में कुछ डरावने सोच आ गए होंगे। ब्लू व्हील भी एक गेम ही है लेकिन इस गेम ने देश दुनिया में 250 से भी ज्यादा लोगो को एक एसे मिशन पर भेज दिया जहाँ से वे वापस ही नहीं आ सकते। एक्सपर्ट्स का मानना है की PUBG गेम खेलने वाले लोगो में हिंसक प्रवृत्ति पाई जाती है। में आपको आगे बतऊँगा की आखिर यह कथन कैसे सच है। और इस कारण से अब तक क्या - क्या हो चुका है।
Also Read: सोशल मीडिया के 35 Amazing Facts जो आपको पता नहीं होंगे!!

PUBG के कारण अब तक क्या -क्या हो चूका है ?

यह एक बरी लिस्ट है। में एसा नहीं कहूँगा की मुझे लिस्ट बनाने में मुश्किल हुए लेकिन में यह ज़रूर कहना चाहूँगा की मुझे दुःख ज़रूर हुआ। सच में ! कुछ मामले आपको दहला के रख देंगे।
PUBG गेम के कारण अब तक कई जाने जा चुकी है। यह सिर्फ भारत तक ही समित नहीं है। 

Triple Murder Case


आपने ऊपर दिए हुए वीडियो को देखा? शार्ट में इस केस के बारे में बात करे तो एक 19 साल का नौजवान लड़का आपने माता -पिता और बहन को चाक़ू से हत्या कर दिया। यह वाकई कलयुग दुनिया है।

 में आपको बताता हु आखिर इस Triple Murder Case से PUBG का क्या संबंध है ? पुलिस का कहना था की उसने रूम किराये पे ले रखा था। आगे उन्होंने बतया की वो और उनके साथी स्कूल बंक करके यही 6 से 7 घंटा बीतया करते थे। आगे पुलिस ने बतया की वे और उनके दोस्त रोज़ाना PUBG गेम खेला करते थे। मुख्य आरोपी सूरज से बात-चित करने पर पुलिस को पता चला वो 5 से 6 घंटे PUBG गेम खेला करता था। आप क्या सोचते हो रोज़ाना 5 से 6 घंटे गेम खेलना क्या यह लत नहीं है ?

ज्यादा गेम खेलना मानसिक बीमारी!

हाल ही में WHO ने गेम के लत को मानसिक बीमारी बतया है। यह दुःख की बात है की आज कल के इंडियन You-tubers अपने थंबनेल पर लिखते है I am addicted . यह बड़ा स्टाइल से लिखा होता है। जब आप उस वीडियो को ओपन करते है तो वीडियो लाइव होती है और वे लोग PUBG गेम को स्ट्रीम कर रहे होते है।

अपने आप को ही मार डाला | आत्महत्या



PUBG गेम सस्ते मोबाइल फ़ोन में नहीं चलता है या कह लीजिए कम रैम और कम प्रोसेशर वाले मोबाइल फ़ोन में नहीं चलता है और चलता भी है तो Lag करता है।
मुंबई का एक लड़का जिसे PUBG गेम खेलने का बड़ा शोक है उसे एक अच्छा फ़ोन चाहिए था जिसकी कीमत 37 हजार रुपये थी लेकिन उनके माता पिता के पास 20 हजार का बजट था। उसके माता पिता ने उसे इतना महँगा फ़ोन दिलाने से मना कर दिया। इससे वो इतना नाराज़ हुआ की उसने आत्महत्या कर लिया। अगर आप एक नज़रिया से देखे तो उस लड़के की कीमत सिर्फ 37 हजार रुपये थी। मुझे लगता है उसके माता -पिता हमेशा अपने आप को कोसेंगे की उन्होंने अपने बच्चे की इच्छा पूरी नहीं की इसी कारण अब वो उनके साथ नहीं है।

13 साल के लड़के ने जान दे दिया?



जैसा की आप ऊपर पढ़ सकते है एक 13 साल के लड़के ने अपनी जान गँवा दिया सिर्फ यह देखने के लिए की उसे कैसा लगेगा जब वो इमारत से कूदता है तो ? अफसोस के साथ उसने अपनी जान गवा दी।

लड़की को छुरा घोंप कर मार डाला


  मैने आपको पहले ही बता चुका हु PUBG गेम खेलने वाले लोग हिंसक प्रवृत्ति के हो जाते है। आप सोच भी नहीं सकते की वे एसा भी कर सकते है वाकई में यह जीजे डराती है। क्या आपका भाई-बहन, दोस्त, रिश्तेदार, पति और पत्नी PUBG गेम खेलते है? थोड़ा देखे उनको आखिर उनके स्वभाव में कोई परिवर्तन तो नहीं आया है। में आपको बता दू इस PUBG गेम के कारण ही कई शादीशुदा लोगो एक दूसरे को तलाक दे रहे है।

दोस्तों आपको अभी भी दिखाने के लिए काफी कुछ है लेकिन मुझे मुझे लगता है इतनी चीजे ही पढ़कर सतर्कता बरती जा सकती है।




मुझे लगता है इतना काफी है आपने पहले भी कई घटनाओं के बारे में सुन लिया होगा। मैने कई घटनाओं का जिक्र नहीं किया क्यों की वो आपको पहले से ही आपको पता है। जैसे लड़के द्वारा पानी की जगह एसिड पी लेना साथ कई दूसरे तरीके केस।
में आपको अगली पोस्ट में बताऊंगा की आप कैसे PUBG के लत को हटा सकते है। और इसे एक सामान्य गेम की तरह खेल सकते है। 

My Personal Experience With PUBG Mobile Game!!

आप इस गेम को खेलते हो तो सबसे पहले इसके ग्राफिक्स आपका मन मोह लेगी। साथ में यह आपको Voice चैट की भी सुविधा देती अगर सामने वाला अच्छी मनमोहक बातें करने वाला हुआ तो  आप जब तक गेम खेलेंगे तब तक आपका एंटरटेनमेंट होता रहेगा। 
आप विश्वास कीजिए में कभी -कभी सोचता हु की रैंडम्ली कोई भी लड़की हमारे टीम में आ जाये जिस से हम Voice Chat कर पाए। लेकिन अभी तक एसा कभी हुआ नहीं और अब लगता है होगा भी नहीं। 
अगर आप रात में गेम खेल कर सोते हो तो आपके सपने में PUBG गेम आएगा जिसमे आप जितने के लिए संघर्ष कर रहे हो आप उस सपने में देखो गें की कैसे आप किसी को कितनी जल्दी गोली से मार दे रहे हो और आप जीत जा रहे हूँ। आप सबको मार कर अपनी बादशाहत कायम करते है यह वाकई में खुशी देने वाला मौका होता है। एक रिसर्च से पता चला है आप जो सपने देखते हो, सुबह होते-होते उसका 90% भाग भूल जाते हो। इस लिए मुझे बस इतना ही याद है। लेकिन जब सुबह होगा तब आपका सब कुछ छोर कर सिर्फ PUBG गेम खेलने का मन करेगा। क्या आपके माता पिता एसा करने देंगे? आप तो जानते ही है हमारे देश के  ज्यादातर लोग स्कूल और कॉलेज में है। 
में जितना हो सका उतना आपको जागरूक करने की कोशिश किया। में आप से गुजारिश करूंगा की आप भी इस पोस्ट को शेयर कीजिए ताकि हमारे देश के नौजवान लोग जागरूक हो पाए। और नोटिफिकेशन ऑन करना ना भूले, आप पेज को रिफ्रेश कीजिए या गोल रेड कलर वाले आइकॉन पर टैप कीजिए और नोटिफिकेशन ऑन कर दीजिए।

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट PUBG के कारण अब तक क्या -क्या हो चूका है? यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »