Caret Browsing क्या होता है ?

Caret Browsing क्या होता है ?
Caret Browsing क्या होता है ? 

इस पोस्ट आपको जानने को मिलेगा आखिर Caret Browsing क्या होता है ? और क्या यह आपके लिए अच्छा है ? कैरट ब्राउज़िंग से सम्बंधित पूरी जानकारी देंगे। बिलकुल नई जानकारी देंगे, जो निश्चित रूप से आपको  पसंद आने वाला है।

कभी - कभी अचानक से माउस काम करना बंद दे, किसी दिक्कत से ठीक से काम ना करें। तो आप कैरट ब्राउज़िंग का मदद से ब्राउज़र की काफी चीजों को नियंत्रित कर सकते हो। तो चलिए जानते है कैरट ब्राउज़िंग क्या है ?

Caret Browsing क्या होता है ?

Caret Browsing  kya hota hai


कैरेट ब्राउज़िंग एक उपयोगी ब्राउज़िंग तरीका है। आप केवल कीबोर्ड के Shift और Arrow key  के उपयोग करके वेबसाइट नेविगेशन और टेक्स्ट चयन बेहद ही आसानी से कर सकते है। जब आप अपने ब्राउज़र में इस मोड को एक्टिवेट करते हैं, तो टेक्स्ट चयन और स्क्रॉलिंग गति को माउस या ट्रैकपैड पॉइंटर के बजाय ब्लिंकिंग "वर्टिकल लाइन" कर्सर (जिसे "कैरेट" भी कहा जाता है) द्वारा नियंत्रित कर सकते है। निश्चित रूप से जो कीवर्ड ज्यादा इस्तेमाल में लाते है। उनके लिए कैरेट ब्राउज़िंग सबसे अच्छे एक्सेसिबिलिटी टूल में से एक है।

कैरेट ब्राउज़िंग को एक्टिवेट करने का तरीका अपेक्षाकृत बेहद ही आसान है। [ कैरेट ब्राउज़िंग मोड को चालू/बंद करने के लिए आपको केवल F7 key  दबाना है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम  विंडोज, लिनक्स और मैकओएस पर समर्थित ब्राउज़रों पर समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है।

Caret Browsing कैसे एक्टिवेट करें ?

Caret Browsing को एक्टिवेट करने का तरीका बेहद ही आसान है। आप कोई भी ब्राउज़र इस्तेमाल कर रहे हो। जैसे माइक्रोसॉफ्ट एज, मोज़िला या गूगल क्रोम आपको केवल F7 फंक्शन key टाइप करना है। आपके सामने एक पॉप उप खुल कर आएगा। वहाँ पर आपको yes पर क्लिक कर देना है।  और आप अब कैरट ब्राउज़िंग कर रहे है। 
 Caret Browsing को एक्टिवेट करने का दूसरा तरीका  भी जान ले। यह गूगल क्रोम का में एक्टिवेट करने जा रहा हु। क्योंकि गूगल क्रोम काफी सारे Users है। तो चलिए जानते है वो दूसरा तरीका जिससे गूगल क्रोम में Caret Browsing को एक्टिवेट कर सके।

1 Step



हमारा प्यारा क्रोम का होमपेज कुछ इस  प्रकार से हैं। सबसे पहले आपको सेटिंग में चले जाना है। इसके लिए आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है। जो राइट साइड में सबसे ऊपर की ओर कोने में दिख रहा है। इसके बाद सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 2


सेटिंग कुछ इस प्रकार से आपको भी देखने को मिलेगा। Accessibility पर आपको क्लिक करना है। और यहाँ पर Accessibility से रिलेटेड सारे ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे।

Step 4


यहाँ आपको Navigate pages with a text cursor वाले ऑप्शन को क्लिक कर के इनेबल कर देना है। और लो अब आप कैरट ब्राउज़िंग कर रहे हो। 

Caret Browsing को कैसे हटाए ?

यदि आपको कैरट ब्राउज़िंग पसंद नहीं आ रही है। और आप इसे हटाना चाहते है तो इसके लिए आप केवल F7 फंक्शन key को दबाए। जब पॉप उप आये, आप केवल No पर क्लिक कर दे। या आप दूसरा तरीका भी आजमा सकते है, जो ऊपर बताया गया है. जिसकी मदद से आप कैरट ब्राउज़िंग को हटा सकते है। 

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको, Caret Browsing क्या होता है ? यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।

Previous
Next Post »