Top 5 Best Anonymous Web Browsers | 2019 | जाने हिंदी में!

Top 5 Best Anonymous Web Browsers
Top 5 Best Anonymous Web Browsers

इंटरनेट पर आपके हर एक एक्टिविटी को देखा जा सकता है। आज के समय में Internet पर anonymous रहना नामुकिन है लकिन आज हम आपको Top 5 Best Anonymous Web Browsers बताने  जा रहे है जो आपको anonymous internet browsing करने में मदद करेगा साथ ही आपको Trace होने से भी बचाएगा। इनमे से कुछ Browser आपको पूरी तरह से Anonymously internet surfing करने में मदद करेगा। यह पोस्ट आपके Privacy से जुड़ा हुआ सो इसे ध्यान से पढ़े आपको बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा।

Top 5 Best Anonymous Web Browsers 2019 

आज के समय में Internet पर Safe रहना बहुत मुश्किल है। हम जो आपको Top 5 Best Anonymous Web Browsers बताने जा रहे है वो एक Normal Browser से बहुत अधिक Safe है। यह Browsers आपके Privacy को पूरी तरह से मेन्टेन करेगा और आप Internet पर banned Service का भी इस्तमाल कर सकते है आपको किसी भी तरह का प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए जानते है Top 5 Best Anonymous Web Browsers  | 2019 | जाने हिंदी में! 

#1 TOR Browser

TOR Browser को हैकर्स का ब्राउज़र कहा जाता है। क्योंकि इसे ज्यादातर हैकर्स के द्वारा इस्तमाल में लाया जाता है। ज्यादतर TOR Browser का प्रयोग  dark web को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। 
TOR का अर्थ "The Onion Router”.होता है।  यह आपके Original Ip को छुपा देता है साथ ही Tor नेटवर्क को हैक करना बहुत मुश्किल है। 
TOR Browser को लाखो लोगो के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है। बिना किसी संदेह के ऑनलाइन उपलब्ध सर्वोत्तम Anonymous वेब ब्राउज़र में से एक है। यह Android, Win OS, iOS, Mac, Linux  सभी OS उपलब्ध है।
Also Read:
Chrome vs Firefox vs UC Browser कौन सा बेस्ट ब्राउज़र है?[Android & PC] [Full Information]

#2 Epic Browser

यह इंटरनेट पर उपलब्ध एक और बहुत लोकप्रिय Anonymous Web Browsers है। इसमें कुछ अनूठी विशेषताएं भी हैं जो अन्य Private web browsers प्रदान नहीं करते हैं। इस ब्राउज़र में built-in VPN मिलता है। जो आपके browsing को ISP  प्रोटेक्ट करते है। यह आपको Chrome ब्राउज़र जैसा Interface देखने को मिलता है। 
यह आपको Windows और Mac OS के लिए उपलब्ध है। 

#3 Brave Browser

यह एक बहुत अच्छी  Anonymous Web Browsers है जिसका एप्लिकेशन प्ले स्टोर (एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म) और ऐप स्टोर (आईओएस प्लेटफॉर्म) पर भी उपलब्ध है।
Brave Browser Third party Cookies और Trackers को बहुत आसानी से ब्लॉक कर देता है साथ ही यह ब्राउज़र ads को भी ब्लॉक करता है जिससे User Experience अच्छा हो।  इतना ही नहीं Brave Browser आपके मोबाइल डाटा को भी सेव करने के साथ -साथ आपके मोबाइल के battery Life को भी बढ़ता है। 

#4 SRware Iron Browser

SRware Iron Browser यह भी एक Best Privacy देने वाला ब्राउज़र है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से Google Chrome पर आधारित है और ब्राउज़ करते समय सुरक्षा और गोपनीयता के Highest level की गारंटी देता है। इसके फीचर्स की बात करें तो यह वास्तव में उनमें से कई हैं जैसे आप क्या डाउनलोड करते है क्या install करते है इसकी जानकारी वो किसी के पास नहीं भेजता साथ ही RLZ-Tracking SRware Iron Browser में मौजूद नहीं है। 

#4 Comodo IceDragon Browser

Light weight, fast और आसानी से यूज़ कर सकते है। यह आपकी Privacyको मेन्टेन करने में पूरी हेल्प करेगा।
यह anonymous internet browsing के लिए अच्छा ब्राउज़र है। आप इस ब्राउज़र में Firefox के add-ons भी इनस्टॉल कर सकते है। यह कंपनी आपके वेबसाइट के लिए ssl और Antivirus भी Provide करते है। 

बोनस 

Ghostery

यह Google Chrome का Extension है जो आपको Privacy मेन्टेन करने में सहायता करेगा लकिन आप यह ध्यान में रखे यह केबल एक एक्सटेंशन है।  Ghostery एड्स , Malicious Scripts और Third party Cookies को ब्लॉक करता है। आप chrome browser का यूज़ करते है तो इसे जरूर इनस्टॉल करे। Firefox के लिए भी यह add-ons देखने को मिलता है। 
26 Best Chrome Extensions | Chrome ब्राउज़र को बनाए स्मार्ट ब्राउज़र | Best Chrome extension Hindi

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Top 5 Best Anonymous Web Browsers पोस्ट पसंद आया होगा।आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »