आपको VPN (वीपीएन) का इस्तमाल क्यों करना चहिये? | आज ही जाने | Best Paid VPN [Full Information]

आपको VPN (वीपीएन)  का इस्तमाल क्यों करना चहिये? | Best Paid VPN?

आपने यूट्यूब के बहुत से  वीडियो में  देखा होगा की लोग बोलते है कि आपको VPN का इस्तमाल करना चहिये लेकिन वे प्रोपर रीज़न नहीं बताते है की आपको एक VPN  इस्तमाल क्यों करना चहिये? यहाँ पर आप जानने वाले है कि आपको आपको VPN (वीपीएन)  का इस्तमाल क्यों करना चहिये। तो चलिए जानते है आपको VPN  इस्तमाल क्यों करना चहिये।  और इस पोस्ट मै यह भी बताने वाला हो कि कौन सा Paid VPN अच्छा होता है। 
इसलिए पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

#1 Google Tracking 

Google Tracking: शायद आपको पता ना हो लकिन गूगल आपको हर एक समय Track करता रहता है। वह आपके हर एक कदम को ट्रैक करता रहता है जो भी आप ऑनलाइन करते हो। यहाँ तक की गूगल आपके सर्चेस को भी ट्रैक करता है। आप अपने ब्राउज़र में Log in रहे या नहीं। अगर आप अपने गूगल अकाउंट से  login नहीं है ब्राउज़र में तो ये आपके सर्चेस को Ip wise सेव करता है ताकि वह आपको रिलेवेंट एड्स दिखा सके या कह लीजिए Targeted एड्स।

#2 Public Wi-Fi का इस्तमाल करे पुरे Confidence के साथ 

आज के समय में इंटरनेट पर हैकिंग से जुड़ी हुई बहुत से घटना रही है। Public Wi-Fi में  अगर आप किसी भी वेबसाइट को विजिट करते या कौन सा ईमेल पढ़ रहे है ये सब हैकर्स आसानी से देख सकते है। Public Wi-Fi में आपके द्वारा किया गया इंटरनेट पर कोई भी को काम एक हैकर्स देख सकते है क्योंकि आपका डटा Unencrypted होता है। और VPN के इस्तमाल  करने से आपका डाटा Encrypted हो जाता है।  जिसे हैकर्स के द्वारा हैक करना बहुत  मुश्किल हो जाता है। या कह लीजिए नामुमकिन हो जाता है। 
Tip: Public Wi-Fi में बिना VPN के कोई भी Important काम ना करें। 

#3 Internet Activity को गुप्त रखे ISP से 

अपने जो भी  इंटरनेट पर सर्च किया है वो सभी History ISP(Internet Service Provider ) के पास होता है। 
आपके द्वारा अपने device से history डिलीट कर देने पर भी उनके पास आपकी सभी ब्राउज़िंग हिस्ट्री होती है। 
कयोंकि आपकी हिस्ट्री लोकल स्टोरेज से डिलीट हुए है। तो आपको इस से बचने के लिए आप Paid VPNs का इस्तमाल करें मै आपको Recommend करूँगा की आप NORDVPN का इस्तमाल करे. लकिन ये जररू नहीं है की आप PAID VPN का इस्तमाल करे आप फ्री के VPN भी इस्तमाल कर सकते है।
Also Read :

#4 Blocked Websites को ओपेन कर सकते है। 

जैसा की आप लोगो को पता है Schools और colleges में बहुत से websites  ओपेन नहीं कर सकते है कयोंकि router में एसी सेटिंग की जाती जिससे आप उन websites को ओपन नहीं कर पाते लकिन आप VPN का इस्तमाल करके उन ब्लॉक्ड websites को open कर सकते है। तो इसलिए आपको VPN इस्तमाल जररु करना चहिए।

आप इसे Skip कर सकते है।  
My Personal Story With Blocked Websites: मे जब कंप्यूटर क्लासेस करता था उस वक्त Facebook वेबसाइट ब्लॉक किया गया था। और इसके अलावा भी बहुत से websites blocked थी और यह सभी websites को  राऊटर के माध्यम ब्लॉक किया गया था। उस वक्त मुझे VPN के बारे में पता नहीं था। तो उस समय मैंने Proxy वेबसाइट से फेसबुक को अनलॉक किया था आप सोच नहीं सकते मै कितना खुश हुआ था। लकिन कुछ दिनों के बाद सर को यह पता चल। 

#5 Netflix का और  Prime Video का पूरा मज़ा ले !

Prime Video पर एसे बहुत से English सीरीज है जिसे आप इंडियन Ip address से नहीं देख सकते है। लकिन अगर आप  US का Ip address से Prime Video को एक्सेस करते है तो आप आसानी से उस English सीरीज को देख सकते है। Netflix पर एसा ही है।  copyright agreements के वजह से आपको हर content हर देश में नहीं दिखया जाता है। 

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह  पोस्ट आपको VPN  का इस्तमाल क्यों करना चहिये? अच्छा लगा होगा अगर आपके पास कोई प्रश्न है इस टॉपिक से रिलेटेड आपको वीपीएन का इस्तमाल क्यों करना चहिये?निचे कमेंट कर के पूछ सकते है मै पूरी कोसिस करूँगा की आपको Answer कर पाऊ। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »