कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका [100% Working] | 2019

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका
कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका
क्या आपका कंप्यूटर बहुत स्लो हो गया है? या फिर कंप्यूटर हैंग हो जा रहा है ? सो दोस्तों में आपके साथ
कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के टिप्स या कह लीजिए कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका शेयर करने वाला हु। जो आपके कंप्यूटर को वाकई में फ़ास्ट कर देगा।
कंप्यूटर हैंग होना या कंप्यूटर का स्लो हो जाना एक साधारण समस्या है जो हर एक विंडोज यूजर को उठानी परती है। अगर अपनी कहानी बातये तो कंप्यूटर के हैंग हो जाने वाले प्रॉब्लम से हम भी पड़ित :) है। 
हमारा कंप्यूटर तो काफी पुराना है फिर भी बहुत अच्छे से चलता है। हम आपको वो सभी तरिके बताने वाले है जो हम खुद फॉलो करते साथ ही यह सभी तरिके 100% Working है।

#1 Method: सॉफ्टवेयर के द्वारा :

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका : विंडोज़ के लिए कुछ बहुत अच्छे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हो जो आपके कंप्यूटर को एक क्लिक में ही फ़ास्ट कर सकता है। वैसे तो मार्केट में बहुत से सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को फ़ास्ट करने का वादा करते है लकिन वे विंडोज को और स्लो कर देते है और बोलते प्रीमियम सॉफ्टवेयर को खरीदने के लिए। लकिन में जो सॉफ्टवेयर आपको बताने वाला हु उसमे आपको किसी भी तरिके के प्रीमियम मेमबरशिप को खरीदने की जरुरत नहीं है हालाँकि यह सॉफ्टवेयर भी फ्री और paid दोनों वर्शन में आते है लकिन इसके plan को खरीदने की कोई जरुरत नहीं है। 

1. CCleaner [ कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका ]

CCleaner एक अवार्ड-विनिंग सॉफ्टवेयर है। जो PC और लैपटॉप को स्पीड up करने के लिए जाना जाता है।
Ccleaner में आपको बहुत से फीचर्स देखने को मिल जाता है। यह आपके ब्राउज़र के हिस्ट्री, cache और कूकीज को एक ही क्लिक में डिलीट कर देता है साथ में इसमें आपको डुबलीकेट फाइंडर का भी फीचर्स देखने को मिल जाता है  है जो आपके डुबलीकेट फाइल्स को डिलीट करता है। साथ इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसानी से स्टार्टअप प्रोग्राम को स्टॉप कर सकते है। आपको बता दू इस सॉफ्टवेयर को आप बहुत आसानी से इस्तमाल कर सकते है इसका UI बहुत साधरण है।
Top 5 Best Anonymous Web Browsers | 2019 | जाने हिंदी में!

2. Revo Uninstaller [ कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका ]

Revo Uninstaller एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से आप अपने विंडोज को फ़ास्ट बना सकते है।
इस सॉफ्टवेयर में आपको बहुत से एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाता है। साथ इसे इस्तमाल करना भी आसान है। जैसा की नाम से प्रतीत होता है यह सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर को uninstall करने के काम आता है। कई सॉफ्टवेयर कण्ट्रोल पैनल से uninstall नहीं होते है लकिन यह सॉफ्टवेयर उन सॉफ्टवेयर को भी one क्लिक में uninstall कर देता है। आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से Junk फाइल्स भी डिलीट कर सकते है।

3. Driver Booster

आपके विंडोज के लिए ड्राइवर्स का Updated रहना बेहद जरुरी है। यह आपको विंडोज को तो फ़ास्ट करते ही है साथ में यह आपको गेम्स को smoothly चलाने  में भी मदद करता है। इस सॉफ्टवेयर का Paid और फ्री दोने वर्शन आते है लकिन आपको किसी भी तरिके के प्लान को खरीदने की जरुरत नहीं है। अपने सभी ड्राइवर को अपडेट करने के बाद इसे uninstall कर सकते है।
Chrome vs Firefox vs UC Browser कौन सा बेस्ट ब्राउज़र है?[Android & PC]

#2 Method: कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के Pro Tips!! :

आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए यह Tips को जरूर फॉलो करे। यहाँ पर में उन्ही टिप्स को बताने वाला हु जो हम खुद फॉलो करते है।

1. मूवीज और बड़े फाइल्स को डिलीट करे

क्या आपके PC/Laptop में कोई मूवी है ? हम इस लिए नहीं पूछ रहे कि हमे वो मूवी डाउनलोड करना है : D
यह बहुत ज्यादा आवश्यक है की आपका Hard Drive में ज्यादा खली स्पेस हो। अगर आपको अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ानी है तो अपने कंप्यूटर के स्टोरेज को हर हफ्ते में एक बार जरूर क्लीन करे। हमने जो ऊपर कुछ सॉफ्टवेयर सुझाया है वे सभी Junk Clean कर सकते है।

2: CPU को साफ़ करे

क्या आपने कभी CPU को साफ़ किया है ? हमें लगता आपने नहीं किया होगा। हमारे आस-पास थोड़े बहुत धूल उड़ते रहते जो CPU को गंदा कर देता है। कोशिस करें रुई से प्रोसेशर को साफ़ करे साथ ही RAM को भी साफ़ कर दे रबर से !

3: एक साथ बहुत से सॉफ्टवेयर न चलाये

वैसे तो विंडोज में Multi टास्किंग किया जा सकता है। लकिन कोशिस करे की एक साथ दो से अधिक सॉफ्टवेयर का इस्तमाल न करे और न ही अधिक RAM यूज़ करने वाले सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करे उनके Portable version को इस्तमाल कर सकते है। 

4: Unwanted Programs को Uninstall कर दे

आप अपने विंडोज के Programs and Features में देखिये आपको एसे बहुत से प्रोग्राम्स होंगे जिनका इस्तमाल आप नहीं करते होंगे या एसा हो सकता कई सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तमाल आप काफी कम करते हो। उन सॉफ्टवेयर को आप अभी अनइंस्टाल कर दे। 

5 : एक अच्छा एंटीवायरस इस्तमाल करे

आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में एक अच्छा एंटीवायरस होना बहुत जरूरी है या फिर विंडोज डिफेंडर को हमेशा updated रखे यह भी एक  अच्छा एंटीवायरस है। यह आपके विंडोज को सिक्योर रखता है। यह आपके PC/लैपटॉप को वायरस से प्रोटेक्ट करता है। कई वायरस तो एसे होते है जो आटोमेटिक आपके स्टोरेज को फुल कर देता। और कई बैकग्राउंड में Run करते रहते है जिसके कारण आपका PC स्लो हो जाता है। 
6 Best Android Antivirus 2019 [100% Free & Safe] पूरी जानकारी हिंदी में

 6 : Best Performance आपके लिए अच्छा है !!

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका
कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका
यह सीटिंग करना आपके लिए बहुत जरुरी है। यह सेटिंग करने के बाद आपके PC की स्पीड 10% तक बढ़ जायगी। यह सेटिंग करने के बाद आपके विंडोज में एक बड़ा बदलाव आएगा। विंडोज के एप्लीकेशन से लेकर उनके font साइज और font style सब कुछ बदल जायज।
और जाते-जाते कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने की एक आखरी टिप्स बताते चलु। कोशिस करे कि हमेशा विंडोज के डिफाल्ट वॉलपेपर को ही रहने दे। कस्टम वॉलपेपर लगाने से बचे!
Also Read :
12 Best Android Video Player Apps Of 2019 [Latest] | सबसे अच्छे वीडियो प्लेयर

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका  कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा जो वाकई में कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकता है ? नीचे कमेंट कर के जरूर बातये  आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »