WhatsApp हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को Ban कर रहा है। सभी है इंडिया के !

 WhatsApp  हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को Ban कर रहा है।
 WhatsApp  हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को Ban कर रहा है।

WhatsApp हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को Ban कर रहा है। क्यों ?

ऐसा लगता है जैसे नकली समाचार के खिलाफ व्हाट्सएप की लड़ाई दिन-प्रतिदिन मजबूत हो रही है! भारत में नकली समाचारों के प्रसार से निपटने के लिए अपनी प्रतिज्ञा को आगे बढ़ाते हुए, व्हाट्सएप ने हाल ही में देश में चुनावों से पहले नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया।

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सप्प इस बात पर प्रकाश डालता है कि वो किस प्रकार से नकली(Fake) या दुर्भावनापूर्ण व्हाट्सएप अकाउंट की पहचान मशीन लर्निंग के द्वारा कर पा रहा है। इसके लिए वो सिर्फ व्हाट्सप्प अकाउंट के एक्टिविटी पर ध्यान देता है की आखिर उस अकाउंट का बेहेवियर कैसा है। अगर व्हाट्सप्प यूजर बहुत सारे मैसेज एक समय पर बहुत से लोगो को फॉरवर्ड करता है या बहुत से लिंक शेयर करता है तो इसे मालिसियस व्हाट्सप्प अकाउंट समझ लिया लिया जाता है और उस अकाउंट को बंद (Ban) कर दिया जाता है। 
यही कारण है जिससे व्हाट्सप्प का कहना है कि हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा एकाउंट्स को बंद किया जा रहा है। 25% अकाउंट इंसानो के द्वारा रिमूव किया जाता है और बाकि 75% व्हाट्सप्प की Algorithms के द्वारा रिमूव किया जाता है। 
Carl Woog जो की व्हाट्सप्प कमीकेशन्स के हेड है उन्होंने कहा "व्हाट्सप्प को कुछ पार्टीज इस प्रकार सें इस्तमाल कर रहे है जिस तरिके से उसे नहीं करना चाहिए। एसा करने से हम उन्हें रोक रहे इस कारण से वो हमारी सर्विस को Ban भी कर सकते है।" एसा इनका कहना है। 
भारत में फर्जी खबरों से लड़ने के लिए, व्हाट्सएप शैक्षिक विज्ञापनों और अभियानों को चला रहा है और हाल ही में 5 मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा लगाई है।
भारत में विशेष रूप से फर्जी खबरों का मामला गंभीर होता जा रहा है। एक हालिया सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलना में अधिक नकली समाचारों का सामना कर रहा है, यह बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हमें फेक न्यूज़ को फैलाना नहीं चाहिए।
So आप लोग क्या सोचते हो इस बारे में निचे कमेंट कर के जरूर बातये !
Also Read

Previous
Next Post »