2018 में हुए सबसे बड़े हैकिंग के टॉप लिस्ट [Full Information]

2018 में हुए सबसे बड़े हैकिंग के टॉप लिस्ट
2018 हैकिंग के टॉप लिस्ट

हम आपको बाताने वाले है 2018 में हुए सबसे बड़े security breaches और cyber attack के बारे में जो 2018 में हुए थे। हम सिर्फ आशा ही कर सकते है कि इस तरह के security breaches और cyber attack इस साल देखने को नहीं मिलेगा। आज के समय में इंटरनेट सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है। हैकर्स आपके निजी जानकारी का गलता फायदा उठा सकते है। और कोशिस करे की आप ज्यादा निजी जानकारी इंटरनेट शेयर ना करे।

2018 में हुए सबसे बड़े हैकिंग के टॉप लिस्ट 

Facebook – September 2018

फेसबुक ने घोषणा की, 50 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं का डेटा breach हो गया और अतिरिक्त 40 मिलियन उपयोगकर्ता संभावित रूप से प्रभावित हुए।
फेसबुक ने Users के डाटा को सेफ करने के लिए 90 लाख users को आटोमेटिक लॉगआउट कर दिया गया था। 
क्या आपका अकाउंट लॉगआउट हुआ था ? मेरा तो नहीं हुआ था। 
फेसबुक के अधिकारी ने खुलासा किया कि एक अज्ञात हैकर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में Zero-day vulnerability का घोषणा किया है।

Microsoft – August 2018

Microsoft Windows में एक हैकर ने ZERO-DAY Vulnerability खोजा और Twitter पर पोस्ट कर दिया था। बता दे कि उस ZERO-DAY Vulnerability से Windows को बहुत आसानी से हैक किया जा सकता है। कुछ देर के बाद उस हैकर के Twitter अकाउंट को सस्सपेंड कर दिया गया। और साथ ही उस पोस्ट को भी Twitter पर से हटा दिया गया। 
Also Read :

Quora – December 2018

Quora के लगभग 100 लाख से भी ज्यादा Users के डाटा को breach किया गया। अभी तक पता नहीं लग पाया की आखिर वो हैकर कौन था। Quora को जैसे पता चला कि उनका डाटा breach हो गया है। उसी वक्त उन्होंने बहुत सारे users को डायरेक्ट लॉगआउट कर दिया गया था। 

Instagram – August/December 2018

बहुत से Instagram users के Email Address को चेंज कर दिया गया था, इसके अलावा भी उनके personal मोबाइल नंबर ,एड्रेस उनके प्रोफाइल इन्फो तक को बदल दिया गया था। 

NASA Data breach- December 2018

NASA  ने एक डेटा ब्रीच की पुष्टि की है। Server के हैक होने के बाद अपने कुछ वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों की व्यक्तिगत जानकारी लीक होने सम्भावना जताई है। 

सभी कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक मेमो में, NASA ने कहा कि अज्ञात हैकरों ने अपने एक Server तक पहुंच प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की, जो वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा संख्या सहित व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (PII) को संग्रहीत करता है।

NASA के साइबर सुरक्षा कर्मियों ने 2 servers हैक होने की सम्भावना जताई है। 

Google Plus – December 2018

Google Plus के 52.5 लाख users का डाटा breach इसी December में हुआ। जिससे गूगल ने Google Plus को बंद करने की डेट को और पीछे कर दिया। 
गूगल प्लस अगस्त 2019 में बंद होने जा रहा है।

Hackers ने 94 Crore रूपये उड़ा लिए इंडिया के Cosmos Bank से 


पुणे, भारत में Cosmos Bank के सर्वर पर हैकर्स ने हमला किया और कथित तौर पर देश के बैंक खातों के बाहर पैसे स्थानांतरित कर दिए। रिपोर्ट के अनुसार 11 अगस्त को सर्वर हैक कर लिया गया था और पैसे का लेन-देन हांगकांग और भारत में किया गया था।

बैंक अधिकारियों ने शिकायत की FIR (First Investigation Report) साइबर पुलिस को जांच के लिए दायर की है।

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट 2018 में हुए सबसे बड़े हैकिंग के टॉप लिस्ट पोस्ट पसंद आया होगा।आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।

Previous
Next Post »

4 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
19 मार्च 2022 को 8:48 am बजे ×

Mujhe app ko hack karna hai kyaLucky Patchervsw hi skta hai iski kya step rahegi mujhe btaiye

Reply
avatar
Aman
admin
31 मार्च 2022 को 1:30 am बजे ×

Lucky Patcher क्या है? कौन से गेम हैक किए जा सकते है?
https://www.trendsduniya.in/2020/09/Lucky-Patcher-kya-hai.html

Reply
avatar