महिला हैकर ने हैक किया Capital One का Data | 2019 की सबसे बड़ी हैकिंग

capital one bank
 Capital One | 2019 की सबसे बड़ी हैकिंग 
आज का युग इंटरनेट का है। अक्सर डाटा ब्रीच होती रहती है। और डाटा ब्रीच करने वालों में पुरुषों का नाम आता था, लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ, इस बार की सबसे बड़ी हैकिंग को एक महिला हैकर ने अंजाम दिया।  दरअसल, अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी बैंक Capital One का 10 करोड़ 60 लाख Users का डाटा को हैक कर लिया गया। हैक किया गया डाटा अमेरिका और कनाडा के Users का है। जिस महिला हैकर ने इतनी बड़ी हैकिंग की है उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। महिला हैकर का नाम पेज थॉम्प्सन है। इन्होने अमेज़न के वेब सर्विसेज के लिए काम कर चुकी है। पेशे से यह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।
Capital One के अनुसार जो डाटा हैक हुआ है उसमें 140000 सोशल सिक्योरिटी नंबर, कनाडा के दस लाख सोशल इंश्योरेंस नंबर और 80000 बैंक अकाउंट नंबर्स समेत लोगों के नाम, ऐड्रेस, क्रेडिट स्कोर लिमिट और बैलेंस जैसी तमाम Information शामिल हैं। Capital One का यह भी कहना है की उसे करीब एक हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
Also Read: हैकर किसे कहते हैं ? | एक हैकर कैसे बनें?  

Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?

Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?
Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?
FBI जो इस डाटा हैकिंग की जांच कर रही है। उनके अधिकारियो का कहना है की यह हैकिंग वेब एप्लीकेशन के फायरवॉल के कॉन्फिग्रेशन में आई गड़बड़ी के कारण हुआ है। इसी गड़बड़ी का फायदा उठाते हुए पेज थॉम्प्सन ने इतनी बड़ी हैकिंग को अंजाम दिया है। यदि पेज थॉम्प्सन को दोषी पाया गया तो इन्हे पाँच साल की सजा और 1,72,15,500 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।


हैकर की पहचान कैसे हुयी?

पेज थॉम्प्सन 
दोषारोपको का कहना है की,पेज थॉम्प्सन(महिला हैकर) की पहचान तब हुयी जब उसने सोशल मीडिया साइट पर एक बिल 
का फोटो पोस्ट कर दिया। उसे यह बिल अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले एक  पशु चिकित्सक 
की ओर से मिला था। पेज थॉम्प्सन को अपने अपराध के लिए किसी भी तरीके का पछतावा नहीं है। 

यदि आप इस पोस्ट के बाड़े में कुछ कहना चाहते है, तो कमेंट करें अपने दोस्तों और फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे। 
Previous
Next Post »

2 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ