Why Your Online Privacy Matters जाने विस्तार से

Why Your Online Privacy Matters In Hindi
Why Your Online Privacy Matters In Hindi

Online Privacy है क्या, आज के समय मे यह इतना महत्वपूर्ण क्यो हो गया है, आखिर क्या कारण है की Online Privacy को प्रोटेक्ट करने की जरूरत है। आज हम इसी पर चर्चा करने वाले है। Privacy को हम लोग बहुत बड़ा ईसु नहीं मानते है। ज्यादातर लोगो को इससे कुछ समस्या भी नहीं है। लेकिन हमे आज सतर्क होने की जरूरत है। आज हम आपको ऐसे  कई कारण बताएँगे जिसको जानकर आप सतर्क होना जरूरी समझेंगे।

हम भारतीय अपने आप को खुली किताब मानते है। हाँ इसमे कोई समस्या नहीं है पर जब आपके Secreat Pages को किसी और के द्वारा पढ़ लिया जात है तो यह कही ना कही सोचने की जरूरत है। जब उनको पता होता है आप क्या पसंद करते है, क्या नहीं करते, ऐसी ही बहुत सी चीजें,  तो उनके लिए चीजें काफी आसान हो जाती है। आपके डाटा का सबसे ज्यादा यूस आपके Mindset को जानने के लिए होता है। और वे इसका इस्तेमाल Ads दिखाने और उसके बाद Product को बेचने के लिए प्रयोग करते है। यह यही तक सीमित नहीं है, यह आपके विचारों तक को बदल सकते है।

What Is Online Privacy In Hindi?

Online Privacy जिसे कई नाम से जाना जाता है। जैसे Internet Privacy या Digital Privacy, इसका मतलब आप यह समझ सकते है की आपका व्यक्तिगत, वित्तीय जानकरी कितनी निजी रह जाती है जब आप ऑनलाइन होते है। 

इसी साल के शुरुआत मे एक Tenager लड़की ने कुछ ऐसे सामान खरीदे जो आमतौर पर एक Tenager लड़की नहीं खरीदते है। दरअसल वो बच्चों से जूरी हुयी चीजें थी। जैसे की बच्चों का लोशन, सोप और विटामिन जैसे चीजें थी। आपको जानकर हैरानी होगी की वह कंपनी अंदाजा लगाने मे सक्षम थी की वो Tenager लड़की गर्भवती थी। और वो उसी हिसाब से Coupan Code, और शिशु से जूरी हुयी चीजें मेल पर भेजते थे। जब यह चीजें ज्यादा होने लगी तब उसके पिता को पता चला की वह गर्भवती है।  

Why Your Online Privacy Matters In Hindi

इसके पीछे बहुत से कारण है, जो साफ बतलाते है Online Privacy आज के समय मे कितना महत्वपूर्ण हो गया है। आपका फोन, कम्प्युटर, लैपटॉप और इंटरनेट इन चीजों से आप हमेशा घिरे रहते हो और आपकी सारी एक्टिविटी रिकॉर्ड हो रही होती है। इन चीजों से उनको आपके पैटर्न, आपके निर्णय लेने की क्षमता इसके अलावा और भी बहुत से चिजो का उनको ज्ञान हो जाता है । जिसके बाद वो आसानी से अंदाजा लगा सकते है की आप क्या करने वाले है। और इसके behalf  पर आपके निर्णय लेने आदि चीजों मे बदलाव कर सकते है। और आपको कभी पता भी नहीं लग पाएगा।

1. आपके उपर नियंत्रण 

आज के समय मे हम अपने से जूरी हुयी निजी जानकारी कभी किसी के साथ share नहीं करते, क्योंकि आपको पता होता है, इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पर आज के समय मे Online Privacy सिर्फ illusion मात्र रह गया है। यदि किसी के पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी हाथ लग गयी वो आसानी से आपके जीवन को प्रभावित कर सकते है। वे आपके व्यक्तिगत जानकारी का इस्तेमाल आपके निर्णय को प्रभावित  करने के लिए कर सकते है।


2. 'Data is the New Oil' ?

आपने हाल फिलहाल मे ये सेंटेन्स कई बार सुन लिया होगा की, अब के युग का यानि Digital Youg का Oil Data होने वाला है। जिस प्रकार से अरब जैसे देशों के Oil (तेल ) वरदान साबित हुआ और वे सबसे विकसित देशों मे शामिल हो गए। ठीक उसी प्रकार से जिनके पास जितना अधिक डाटा होगा वे उतने ही अधिक शक्तिशाली होंगे। और यह बात हमारा पड़ोसी देश चीन अच्छे तरीके से समझता है।

3. आपके निर्णय लेने की क्षमता को बदल सकते है 

 हाल फिलहाल मे देखा गया है की Election मे सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है।फेसबुक के उपर आरोप भी लगा था की वे आपके Openion को बदल रहे है। जिसके चलते मार्क ज़ुकेरबर्ग को कोर्ट भी जाना पड़ा था। वे आपसे जूरी हुयी सभी जानकारी के आधार पर आपको नयी पोस्ट Suggest करते है। लेकिन कई बार यह जान बूझ कर किया जात है ताकि आपके Openion को बदला जा सके। और जब ऐसी चीजें  होती है तो आपके Openion मे बदलाव भी आता  है और आपको पता भी नहीं चलता  है।

आपके डाटा के साथ क्या किया जा सकता है?

 जब आपका डाटा बड़ी - बड़ी  कंपनी के पास पहुंच जाती है तो वे उस डाटा के साथ क्या कर सकते है इसका जानकारी खुद उनको नहीं होता है, जिनका वो डाटा होता है। वे आपके डाटा को बिना आपकी इजाज़त के दूसरे कंपनी को बेचते रहते है। और यह प्रक्रिया ऐसी ही चलती रहती है। वे आपके डाटा को Annalise करके आपको Targeted Ads दिखते है। आपका behavior को समझते है। उस हिसाब से मार्केटिंग करते है।    

इसके अलावा भी बहुत से कारण जो आने वाले समय मे Online Privacy को एक गर्म मुद्दा बन सकते है। और आज के समय मे भी यह बेहद जरूरी हो गयी है की आप अपने Online Privacy के बारे सोचना शुरू कर दे। यह बेहद जरूरी है की आप अब सतर्क हो जाइए।

How To Protect Online Privacy In Hindi
How To Protect Online Privacy In Hindi 

How To Protect Online Privacy In Hindi 

यहाँ पर हम आपके साथ Privacy और Security Tips share करने वाले है जिससे आप अपने Privacy को प्रोटेक्ट कर सकते है। ऐसे बहुत से आसान तरीके है जिससे आप आसानी से अपने Online Privacy को मैंटेन कर सकते है । आप नीचे पढ़ सकते है आप किस प्रकार से Online Privacy को Protect कर सकते है।

1. DNT Setting करे 

DNT यानि Do Not Track, इसे आप अपने ब्राउज़र मे enable कर सकते है, यह कोई भी ब्राउज़र हो सकता है जैसे Chrome, Firefox, या कोई और ब्राउज़र। जब आप DNT Setting को enable कर देते हो तो आप जब भी किस साइट को विजिट करते हो तो वो ब्राउज़र यह बता रहा होता है की आपको ट्रक नहीं किया जाए।


2. किसी दूसरे Search Engine को यूस करे

गूगल आपको हमेशा ही ट्रक करता रहता है। यहाँ तक की जब आप Incognito Mode मे होते है तब भी वो Predict कर सकते है यह कौन सा यूसर हो सकता है। उनको यहाँ तक पता होता है की आपने किस Image, video या कोई पोस्ट या Artical कितने समय तक पढ़ा। वे इन सब चीज का हिसाब रखते है।
यदि आप इन चीजों से बचना चाहते है तो आप DuckDuckGo Search Engine को यूस मे ला सकते है। इसके अलावा आप Anonymous Browser का इस्तेमाल भी कर सकते है। 


3. VPN का इस्तेमाल करे। 

VPN इंटरनेट पर आपको एकदम Anonymous तो नहीं सकता है पर आप कई हद तक इससे अपने डाटा को प्राइवेट रख सकते है। Paid VPN इस मामले मे बढ़िया है पर आप फ्री VPN को भी यूस मे ला सकते है।  जरूरी यह है की यह आपके लोग्स को रिकॉर्ड ना कर रहा हो।




4. Antivirus Software का Use करे 

आपको ज़रूर से antivirus software को यूस करना है। आपके डिवाइस को हमेशा ही Up To Date कर के रखना चाहिए। और समय - समय पर अपने Device's को Scan करते रहना है। आज के Antivirus Software मे कई ऑप्शन मिल जाते है जिससे आप आसानी से अपने Privacy को प्रोटेक्ट कर सकते है। 

मुझे लागत है Avast एक बढ़िया Antivirus है और मे इसी का यूस करता हु। Windows का Windows Defender भी एक बढ़िया Antivirus है बस आपको इसे हमेशा अपडेट करते रहना है। 

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह Why Your Online Privacy Matters In Hindi यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »