ऑनलाइन डेटिंग क्या है और कैसे करें ? इसमें कितना जोखिम हैं ?

ऑनलाइन डेटिंग क्या है और कैसे करें ? इसमें कितना जोखिम हैं ?
ऑनलाइन डेटिंग क्या है और कैसे करें ? इसमें कितना जोखिम हैं ?

मैंने इंटरनेट पर कही पढ़ा था,  डेटिंग करने का अर्थ यह है कि जब लड़का ( नल्ला बेरोजगार आशिक ) और सुन्दर लड़की साथ में रेस्तराँ मात्र खाने और चपर चपर बतियाने जाते है। यदि लड़के का बजट कम रहा, तो लड़की किसी अन्य के साथ चली जाती है, और फिर लड़के को बर्तन धोना पड़ता है।

खेर यह तो मजाक रहा असल में डेटिंग करने का अर्थ यह है कि जब लड़का और लड़की एक दूसरे को समझना चाहते है, वे साथ में समय बिताते है. एक दूसरे से बात करते है। घूमने जाते है। जितना हो सके उतना एक दूसरे के साथ रहकर खुद जानते और समझते है। अब की युवा पीढ़ी आधुनिक तरीके से अपना प्रेम ढूंढ रही  है। और यही पर आता है ऑनलाइन डेटिंग । सो हम इस पोस्ट में ऑनलाइन डेटिंग क्या है और कैसे करें ? इसमें कितने जोखिम हैं ? इन्हीं चीजों पर बात करेंगे। 

ऑनलाइन डेटिंग क्या है ?

जब भी कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट या एप्प के जरिये, इंटरनेट के माध्यम से किसी दूसरे व्यक्ति से मिलते है।  उनका मिलने का लक्ष्य यही होता है कि उनको दोस्ती करनी है और इस दोस्ती को नए मुकाम पर लेकर जाना है। तभी वे मिलने के लिए एक तारीख रखते है, जिसे हम डेटिंग कहते है। ऑनलाइन डेटिंग को इंटरनेट डेटिंग भी कहते है। 

ऑनलाइन डेटिंग में आप काफी लोगों से मिलते है। यहाँ पर आप एसे  लोगों से भी मिलते हो जो खुद के बार खुल कर बात करना चाहते है। इससे काफी चीजें पहले  ही क्लियर हो जाती है। यह शर्मीले लोगों के लिए अच्छा है। आमतौर ऑनलाइन लोग कम्फर्टेबल होते है। और आप उन से कई अच्छे मुद्दे पर बात कर सकते हो।

ऑनलाइन डेटिंग कैसे करें ?

ऑनलाइन डेटिंग करना बहुत कठिन नहीं है।  इसके लिए आपको इंटरनेट पर कई वेबसाइट और एप्प  मिल जायेगी, जो दावा करती है कि वो आपके जीवन के हमसफ़र को मिला देगी। ऑनलाइन डेटिंग करते समय यह आपको ध्यान रखना चाहिए कि, आप जो है वो दिखाए। इसके अलावा यदि आपको अपने  तरीके का पार्टनर नहीं मिल रहा, तो यार रिलेक्स कर लो, वो ढूंढ लेंगे आपको साथ ही ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर ज़्यादा समय ना दे। 

Indian Dating Apps & Websites In Hindi

यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर वो कौन से डेटिंग एप्प है जो हम भारतीयों के लिए अच्छा है। एसे तो ऑनलाइन डेटिंग एप्प और वेबसाइट आमतौर पर Paid ही होते है यानी की आपको इसका मासिक या वार्षिक Subscription लेना होता है। तो चलिए जानते है Indian Dating Apps & Websites In Hindi









ऑनलाइन डेटिंग क्या सच में काम करता है ?

इस पर कई सारे रिसर्च हो चुके है। ऑनलाइन डेटिंग जब शुरू - शुरू में आयी थी तब काफी सारे लोग इसमें रूचि ले रहे थे। जब आप ऑनलाइन डेटिंग करते हो तो आपके पास कई अच्छे विकल्प होते है। यह एसे ही है कि  , आप किसी रेस्त्रां में है और मेन्यू में एक से बढ़कर एक चीजें मौजूद है। और आपको समझ नहीं आ रहा कि आर्डर क्या करें। 

खेर ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप  किसी अच्छे व्यक्ति को ढूंढ भी ले तो बात यहाँ पर खत्म नहीं होती आखिर में आपको एक तारीख को मिलना होता है। और एक दूसरे को समझना होता है। इसके अलावा जब आप एक दूसरे को पसंद करने लग जाते हो या यूँ कहु की आपके बीच जब प्रेम होता है तो अंत में यह चीजें सफल ही होती हैं।

इसमें कितना जोखिम हैं ?



जब में  यह लिख रहा हु कि आखिर ऑनलाइन डेटिंग में कितना जोखिम हैं तो में यह बार बार लिखना चाहता हु की इसमें जोखिम ही जोखिम है। लो मैंने लिख भी दिया। आमतौर पर जब आप ऑनलाइन डेटिंग साइट्स या एप्प्स पर खुद को रजिस्टर करते हो, आपकी डेटा कंपनी के पास जाती ही है। साथ ही एप्प को यूज़ करने पर वो आपके कई तरीके के डेटा को कलेक्ट करता है। 

Tinder और Grindr जैसी साइट्स का कहना होता है यह AI (Artificial Intelligence) कर रहा होता है। ताकि वे अपने Customer Base को बढ़ा सके। साथ ही Users बेहतर मैच मिले इसके लिए भी जरूरी है। आपके पर्सनल Deta को कलेक्ट इसलिए भी करते है ताकि वे आपके Behavior को Analysis कर सके। इसके अलावा वे आपके डेटा को को बेचता भी है। इसके अलावा वो इसे अपने इस्तेमाल में भी लाते है ताकि बेहतर एड्स दिखाया जा सके।

यहाँ पर झूठ बिकता हैं !



डेटिंग एप्प Users में झूठ बोलने की प्रवृत्ति पायी जाती है। यहाँ पर एसे कई लोग मिलेंगे जो खुद के दिखने, उनका रंग और उम्र के बारे में झूठ बोलते दिख जायेंगे। Kaspersky के किए गए सर्वे के अनुसार आधे से ज्यादा व्यक्ति  ऑनलाइन डेटिंग एप्प पर झूठ बोलते है। ताकि खुद को और अच्छा दिखा सके। और Cornell University के अनुसार US के डेटर्स  डेटिंग साइट्स पर ज्यादा झूठ बोलते है। 

ऑनलाइन उत्पीड़न के शिकार हो सकते है !



इंटरनेट पर एसे बहुत से लोग है जिनका काम केवल लोगों को परेशान करना होता है।  ऑनलाइन डेटिंग में यह देखा गया है, एसे कई डेटर्स होते है जो लोगों के पीछे पर जाते है।  वो किसी तरीके से उनका ईमेल, मोबाइल नंबर वैगरा हासिल कर लेते है।  जिसके बाद से वे उनको परेशान करने लग जाते है। 

Bumble जो की एक डेटिंग साइट है, इसमें किये गए सर्वे के अनुसार भारत में 83% महिलाओं ने यह बताया की उनके साथ ऑनलाइन कही न कही उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। और 3 में से 1 महिला साप्ताहिक रूप से इसका अनुभव करती है। और 70% महिलाओं का मानना है कि 2020 में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से साइबर बुलिंग में वृद्धि हुई है। सर्वेक्षण में शामिल आधे से अधिक (59%) महिलाओं ने कहा कि वे असुरक्षित महसूस करती हैं।

मान्यता के बाद  मिलने वाली ख़ुशी !



टीनएजर्स और कई अन्य लोगों में दूसरों से  मान्यता प्राप्त करने की प्रवृत्त होते हैं, जब वे इसे आस पास के लोगों से प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे ऑनलाइन सर्फिंग पर स्विच करते हैं जहां उन्हें ऐसे लोग मिलते हैं जो उनकी मदद कर सकते हैं। किशोर और युवा वयस्कों के पास वास्तव में इस तरह से कई विकल्प  हो सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में अंतरंग हो सकता है और यही वह जगह है जहां ऑनलाइन डेटिंग आपको नुकसान पहुंचा सकती है। मान्यता प्राप्त करने से लेकर टिप्पणियों, पसंदों और विभिन्न लाभों के लिए अपनी व्यक्तिगत सामग्री को दूसरे के साथ साझा करने तक, आप गलत इरादों वाले किसी व्यक्ति के जाल में पड़ सकते हैं।

Online Privacy



Online Privacy का होना बेहद ही जरूरी है।  जब व्यक्ति प्रेम में होता है, तो एसी कई जीजे उन से हो जाती है जो लाइन से बाहर जा रहीं होती हैं। आप हमेशा महसूस करते हैं कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सुरक्षित लाइन पर हैं और आराम से अपनी तस्वीरें या व्यक्तिगत विवरण किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करते हैं। भले ही वह व्यक्ति आपके करीब हो और उसके ऐसे इरादे नेक ना हों, निजता से हमेशा समझौता किया जाता है और आप नहीं जानते कि आपकी निजी चीजें कहां जा रही हैं। अपने नाम को Google पर खोजिये  और आपको निश्चित रूप से अपने सोशल मीडिया अकाउंट और तस्वीरें वहां मिल जाएंगी।

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह ऑनलाइन डेटिंग क्या है और कैसे करें ? इसमें कितने जोखिम हैं ? यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »