यह 5 किताबें पढ़े बिना, 2024 अधूरा है !

5 किताबे जरूर से पढ़े 2024  Best Books of  All  Time In Hindi

ये किताबें मैंने 1-2 महीने की सेविंग के बाद Amazon से मँगवाई थीं, और मुझे यहां बदलाव दिखा है, पहले की तुलना में, अब मैं बहुत बेहतर महसूस करता  हूँ। किताबें पढ़ने से आप धीरे-धीरे बदलना शुरू करते हैं, और उनका प्रभाव आपके जीवन में एक खास पहलू में दिखाई देता है। आप जीवन को एक नए और सकरात्मक तरिके से देखते है। 

किताबें पढ़ना न केवल ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि यह आपके ध्यान, याददाश्त, सहानुभूति, और संवाद कौशल में भी सुधार करता है। इससे तनाव कम हो सकता है, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, और लंबे समय तक सफल जीने मदद कर सकता है। पढ़ाई आपको काम और रिश्तों में सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने में बेहद मददगार साबित हो सकती है।

Telegram Best Educational Channels | UPSC | GK | Current Affairs

जीत आपकी

जीत आपकी बुक रिव्यु हिंदी
जीत आपकी बुक रिव्यु हिंदी 


इस किताब को सेल्फ हेल्प बुक कहना इस बुक को कम आकने जैसा है। यह उससे कही ज्यादा है। यह किताब बहुत सी चीजों को कवर करता है। यह आपको जीवन के कई पहलुओं  से मिलाता है। यह किताब बहुत तरीके से आपके अंदर झांकता है। जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

Negative Point: आपको कभी कभी लगता है आप एसे कभी बन ही नहीं सकते।

अल्ट्रा पोस्टिव पॉइंट: किताब पढ़ने के बाद आपको महसूस होगा की आपके सोचने और व्यवहार में काफी बदलाव आ रहा है यह चीज काफी खुशी देने वाली होती है। जो की आपको एक बेहतर इंसान बनाने में मदद करती है।

अगर आप किताब खरीदने की सोच रहे है तो यह वाली जरूर खरीदे।

जीत आपकी amazon .in

आपके अवचेतन मन की शक्ति

आपके अवचेतन मन की शक्ति बुक रिव्यु हिंदी
आपके अवचेतन मन की शक्ति बुक रिव्यु हिंदी 

यह किताब अन्तर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर रह चुकी है। इस किताब में डॉ. जोसेफ मर्फी अवचेतन मन की शक्ति पर काफी गहराई से बात की है। इस किताब में ऐसा कहा गया है की यह आपके जीवन में चमत्कार ला सकता है। माने यह किताब पढ़ी है और मुझे लगता है यह किताब वाकई में बेस्टसेलर Deserve करती है। इस किताब को मैंने एक्जाम के दौरान पढ़ता रहता था, इसमें बताए गए कुछ तरीके इसी बीच आजमाता रहता था और वो वाकई में काम करती है। इस किताब बहुत सारे दूसरे लोगों की स्टोरी भी दी गयी है जो आपको काफी motivate करती रहेगी। यदि आप वाकई में किताब खरीदे की सोच रहे है तो आप इस किताब ज़रूर से खरीदे ।

आपके अवचेतन मन की शक्ति amazon.in

Top 10 Best Tech YouTube Channels In India [हिंदी]

चाणक्य नीति

चाणक्य नीति बुक रिव्यु हिंदी
चाणक्य नीति बुक रिव्यु हिंदी 


चाणक्य की तुलना किसी से नहीं की जा शक्ति है। यह अपने आप में अलग है। इन्होंने मगध को इतना शक्तिशाली बनाया की विदेशी आक्रांता दूर से ही इसे देख कर पीछे हट जाते थे। इनका मंसा कहीं से भी देश विस्तार का नहीं था। साफ शब्दों में कहे तो इनकी एक साफ नीति रही है साम दाम दंड भेद। इस किताब में भी आपको वही सब देखने को मिल जायेगा। यह किताब इतनी पुरानी हो चुकी है पर आज के परिपाठी में भी यह उतनी ही ठीक बैठती है। इसमे चीजों को बेहद ही साफ तरीके से बताया गया। इस किताब से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। सबसे महत्वपूर्ण आप इस दुनिया को और बेहतर तरीके से समझ पायेंगे।

चाणक्य नीति amazon .in

सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड

सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड बुक रिव्यु हिंदी
सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड बुक रिव्यु हिंदी 


टी. हार्व एकर के द्वारा लिखी पुस्तक सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड बेस्टसेलर रह चुकी है। इस किताब में आपको बताते है की आप कैसे दौलत के खेल में चैंपियन बन सकते है। जैसा की इस किताब के नाम पर फोकस करेंगे तो आपको पता चलेगा यहाँ पर सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड की बात की गयी है। आसान भाषा में कहा जाए तो इस किताब में टी. हार्व एकर अमीर लोगो के सोच के बारे में काफी विस्तार से बात किया है। आखिर वे कैसे सोचते है और वो कैसे मिलियनेअर बने। आप कैसे मिलिएनियार बन सकते है। इस में खूब सारे दौलत के सिधान्त भी दिये गए है जो आपकी काफी मदद कर सकते है।

सीक्रेट ऑफ दा मिलियनेअर माइंड amazon .in

Why Your Online Privacy Matters जाने विस्तार से

21वी सदी का व्यवसाय

21वी सदी का व्य़वसाय़ बुक रिव्यु
21वी सदी का व्यवसाय बुक रिव्यु 

इस किताब में MLM के उपर काफी गहन चर्चा की गयी है। आपको इसमें MLM के बहुत सारे फायदे बताए गए है। साथ ही इसमें दौलत के सिधान्त भी बताए गए है। जो मुझे काफी पसंद आया था। इस किताब का चैप्टर 4 आपके बुनियादी आर्थिक जीवनमुल्य मुझे पसंद है। वो मेरे लिए एकदम नयी जानकारी थी। सो पैसा वसूल है। इस किताब के लेखक राबर्ट टी. कियोसाकी है जो Rich Dad Poor Dad के लिए काफी फ़ेमस है। यह वाली किताब तो आपको पढ़नी ही चाहिए।

Top 21 Most Amazing and Useful Websites in Hindi 2022 | Useful Websites In Hindi

यदि आप मेरी माने तो आप जीत आपकी को जरूर से पढ़ना है।

मुझे उम्मीद है की आप लोगों को 5 किताबें जरूर से पढ़े 2024 | Best Books of  All  Time In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को 5 किताबें जरूर से पढ़े 2024 | Best Books of  All  Time In Hindi   के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्हीं विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह post Best Books of  All  Time In Hindi  के बारे में जानकारी हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Click here for टिप्पणियाँ
11 अप्रैल 2022 को 9:14 am बजे ×

nice

Congrats bro Jagdish Kumawat you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar