हैकर किसे कहते हैं ? | What is Hacker? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information

हैकर किसे कहते हैं ? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information
 हैकर किसे कहते हैं ? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information
आज हम हैकर के बारे में जानने वाले है की आखिर  हैकर ka matlab क्या होता है? हैकर किसे कहते हैं और हैकर्स क्या करते है? तो आज का पोस्ट आप अंत तक पढ़े आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा। आज आप  हैकर किसे कहते हैं और इन्ही से रिलेटेड बाते करंगे।

हैकर किसे कहते हैं ? | What is Hacker? | Full Information

इंडिया में जब भी कोई हैकर (Hacker) शब्द सुनता है तो उसके मन में केवल चोर का याद आता की हैकर्स बैंक अकाउंट को हैक करता है और पैसे उरा लेते है। यह हमेशा सही नहीं होता है। हैकर्स के बहुत से टाइप होते है जो आज हम जानने वाले है।

हैकर किसे कहते हैं ? 

हैकर उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो किसी अन्य व्यक्ति, संस्था की निजी जानकारीयों को चुराकर उनका दूरुपयोग करता है। हैकर एक बहुत ही चालाक और कुशल प्रोग्रामर होता है। एक हैकर को प्रोग्रामिंग का अच्छा नॉलेज होता है।

हैकर्स कितने प्रकार के होते है ?

आमतौर पर हैकर्स के मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते है। 

#1. White Hat Hacker

White Hat Hacker
White Hat Hacker | एथिकल हैकर

White Hat Hacker एक एथिकल हैकर होता है। यह हैकर्स हमेश Black Hat Hacker से लोगो को बचाते है। इनको इंटरनेट का Police भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर और नेटवर्क सिस्टम में एक्सपर्ट होते है। यह हमेशा किसी भी सिस्टम को हैक करने से पहले उनके मालिक से परमिशन मांगते है फिर उस सिस्टम को हैक करते है और जिस कमी से सिस्टम हैक हुआ होता वे उनको fix करते है ताकि कोई Black Hat Hacker उसका गलत फायदा न उठा सकते। इसके बदले में वे उस सिस्टम के मालिक से पसे लेते है। White Hat Hacker को एथिकल हैकर भी कहा जाता है।

#2. Black Hat Hacker

Black Hat Hacker | Hacking in hindi
Black Hat Hacker | Hacking in hindi
Black Hat Hacker वाकई में बहुत खतरनाक होते है। यह किसी के permission के बिना ही कंप्यूटर सिस्टम या सर्वर्स को टारगेट करते है और उसे हैक करते है। और उनके जानकारियों को लीक कर देते है या लीक करने की धमकी देते है। और वो इसके बदले में पसे लेते है और पसे ना मिलने पर उनके जानकारीयो को सोशल मीडिया साइट्स पर लीक कर दिए जाते है। यही कारन है की Black hat hackers को मीडिया मे सबसे ज्यादा discuss किया जाता है।

#3. Gray Hat Hacker

Gray Hat Hacker के पास हैकिंग की अच्छी नॉलेज होती है। इनको सिस्टम को हैक करने के पीछे पैसा नहीं होता है। यह Black Hat Hacker और White Hat Hacker के बिच के हैकर होते है। यह हैकर कुछ समय के लिए अच्छा काम करते है तो कुछ टाइम के लिए बुरा काम करते है। यह सिस्टम को उसके ओनर के permission के बिना उसे हैक करते है और बाद में वो यह हैक Anonymously रिवील कर देते है।   


लकिन इसके अलावा भी कई दुसरे टाइप के हैकर भी होते है जैसे 

#4. Elite hackers

Elite hacker को आप सभी हैकर्स से बेस्ट हैकर्स बोल सकते हो। वाकई में इनके पास हैकिंग स्किल्स होने के साथ -साथ बहुत अच्छा experience होता है। इनके पास Newly discovered exploits होते है। यह हैकिंग में सबसे माहिर खिलाडी होते हैं। आपको बता दो Elite hacker एक सोशल स्टेटस होता है जो हैकिंग कम्युनिटी में कुछ ही लोगो को प्राप्त होता है। 

#5. Script kiddie

Script kiddie को कंप्यटर का बेसिक नॉलेज होता है। और यह हैकिंग के बेसिक ट्रम्स के बारे में पता होता है। और यह किसी भी सिस्टम को हैक करने के लिए दूसरे के द्वारा बनाये गए हैकिंग टूल्स की हेल्प लेते है। 

#6. Blue hat hackers 

Blue hat hackers वे हैकर होते है जो pen-testing करते है। यहा pen-testing से तातपर्य नेटवर्क सेक्युर्टी से है। 
ये हैकर्स नेटवर्क हैकिंग में एक्सपर्ट होते है। यह freelancer भी होते है। और यह बरी -बरी कम्पनियो के लिए भी काम करते है। इनको apps, software के विषय में पूरी जानकारी होती है। 

#7. Hacktivist

यह हैकर्स हैकिंग को बढ़ावा देते है सोशल मीडिया साइट्स या वेबसाइट के जरिये। यह most of time गोवेर्मेंट के वेबसाइट और political website को हैक करते है और वहा पर कोई मैसेज छोड़ देते है। एसा बहुत बार देखा गया है की यह DOS (denial-of-service attacks) का इस्तमाल करते है। 
एक हैकर कैसे बनें? | How to become a Hacker? | hacker kaise bane
एक हैकर कैसे बनें? | How to become a Hacker?

एक हैकर कैसे बनें? | How to become a Hacker? | hacker kaise bane

हैकर कैसे बने?: दोस्तों अब हम बताने वाले है कि हैकर कैसे बने? लकिन आपको चुनना है की आपको एक अच्छा (White hat hacker) या हैकर बन कर दूसरो को परेशान करना है। अगर आप दूसरो को परेशान करना चाहते है तो हम इसका बिलकुल भी समर्थन नहीं करते है। तो चलिए जानते है आप एक हैकर कैसे बन सकते है ?

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी आवश्यक

हाँ दोस्तों आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी बहुत आवश्यक है। आपको operating system ,Dos command ,os install करना इत्यादि के बारे में पता होना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए की जितने भी हैकिंग के कोर्स होते है उन में कंप्यूटर की बेसिक्स नहीं बताई जाती है। 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में पता होना 

इस क्षेत्र में आप carrier बनान चाहते है तो यह बहुत जरुरी है की आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी जानकारी हो। शुरूआत के लिए आप C, C++, Java,Perl और Python से कर सकते है। अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी जानकारी है तो आप खुद का भी हैकिंग सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

Operating System :

Operating System
Operating System

आपको अलग-अलग Operating System का नॉलेज होना चाहिए। जैसे, Windows Operating System, iOS, Linux, Unix इत्यादि। आपको Kali Linux का अच्छा नॉलेज होना चाहिए। क्योंकि इसमें बहुत सारे hacking  tools मिल जाते हैं इसलिए नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

अलग तरिके से सोचे 

अलग तरिके से सोचे
अलग तरिके से सोचे

एक हैकर का mind बहुत creative होता है। वो हर एक सिस्टम को हैक करने के लिए creative mind से सोचता है। hacking किसी को सिखाई नहीं जा सकती है ,आपको खुद दिमाग लगाना होगा। ताकि आप एक कुशल हैकर बन सके।

Networking Concepts को समझना 

Networking Concepts को समझना
Networking Concepts को समझना

आपको बता दू हैकिंग में नेटवर्क का बहुत बारे रोल होता है। एक हैकर Networking के छोटे से छोटे Concepts के बारे में पता होना चाहिए। इनको tcp /ip ,ports , ipv4 /ipv6 और WAN/VPN/Routers/Firewal इत्यादि के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। 

Database को अच्छे से जाने 

Database को अच्छे से जाने
Database को अच्छे से जाने

दोस्तो वेबसाइट के लॉगिन details Database में ही होती है। आपको MYSQL ,ORACLE की जानकारी होना जरूरी है। आप डेटाबेस स्ट्रक्चर को आसानी से समझ पाएंगे तो आपको हैकिंग करने में आसानी होगी। 

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट हैकर किसे कहते हैं ?,एक हैकर कैसे बनें? यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिये. इससे हमे अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »