7 Best Free VPN for Windows In Hindi

Best Free VPN for Windows In Hindi

हाल के कुछ बरसों में VPN का यूस भारत में काफी तेजी से बढ़ा है। इसके काफी सारे कारण है। ज्यादातर लोग Free VPN का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते है। तो कई लोग अपने Privacy मैंटेन करने के लिए करते है। एक Free Windows VPN Privacy Shield तो देता ही इसके अलावा भी इसके कई फायदे देखने को मिल जायेगा। तो क्या आपको एक Best Free VPN for Windows का यूज़ करना चाहिए?

आज के दौर में जहाँ आपका डाटा इतना इंपोर्टेनेट होता जा रहा है, यही कारण है की लाखों हैकर्स इस पर नजर गराए हुये है। सो इसकी Safety जरूरी है। आप सिर्फ Best Free VPN से इसे नहीं बचा सकते। लेकिन कही ना कही इसे एक Privacy Shield तो मिल ही जाएगी। जो की आज के समय में काफी जरूरी है।

हमने काफी सारे Free Windows VPN को टेस्ट किया । और आप यकीन मानिए इसे करने में मुझे काफी सारा समय लगा। हमने काफी मेहनत के बाद 7 Best Free VPN for Windows In Hindi को पोस्ट लेकर आपके सामने आए है । मुझे यकीन है की आपको यह पोस्ट काफी पसंद आएगा । 

Also Read: आपको VPN (वीपीएन) का इस्तमाल क्यों करना चहिये? | आज ही जाने | Best Paid VPN 

Best Free VPN for Windows In Hindi

Best Free VPN for Windows In Hindi


1. ProtonVPN Free

हमने  ProtonVPN को #1 पर रखा है। कुछ साल पहले तक ProtonVPN का इस्तेमाल फ्री में नहीं कर सकते थे। पर अभी देखा जा सकता है ProtonVPN भी अब फ्री सर्विस देने लगा है। इस VPN की सबसे अच्छी पॉलिसी है की यह आपके Logs को किसी के साथ Share नहीं करता है। ProtonVPN का इंटर फ़ेस मुझे काफी पसंद आया । यह बेहद ही Attricativ है। 

ProtonVPN में आपको बहुत अधिक Limitsession देखने को नहीं मिलता है। आमतौर पर ऐसा कम ही देखने को मिलता है । आप एक दिन में Unlimited Data यूज़  कर सकते है आपको किसी तरह के बंधन में नहीं डाला जात है । इस वेबसाइट पर आपको एक भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा।

आप Sign Up करने के बाद ही इसका लुफ्ट उठा सकते है। इसका इन्स्टालेशन Process भी काफी सिम्पल है। यहाँ पर आपको P2P सपोर्ट देखने को नहीं मिलता है, और जब काफी सारे Users एक साथ इसे इस्तेमालमे लेते है तो आपको स्पीड काफी स्लो हो सकती है।

[ + ] कोई मासिक डेटा सीमा नहीं!

[ +निजता के मोर्चे पर शानदार

[ + ] No Data Limit

[ - ] स्पीड कभी-कभी स्लो होना 

ProtonVPN Website

Best Free VPN for Windows In Hindi


2. Hotspot Shield Free VPN

Hotspot Shield VPN काफी फ़ेमस VPN है। और इसका ज़्यादातर यूस वेबसाइट को अनलॉक करने के लिए किया जाता है। यह आपको रोज़ाना 500MB तक डाटा देता है। यानी की महीने का 15 GB तक आपको मिल जाता है। यह काफी कम है, हम भारतीयों के लिए! लेकिन फिर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसका Chrome Extension भी देखने को मिल जाता है साथ ही इसका Android Application भी Download कर सकते है। इसमे आपको Connection Speed Up to 2 Mbps देखने को मिल जाती है साथ ही में सुरक्षा के लिए Military-grade encryption भी दिया जाता है।

यूजर फ्रेंडली

अधिकांश प्रीमियम वर्शन की  सुविधाएँ

[ - ] एक ही सर्वर

[ - ] डेटा सीमित है.

Hotspot Shield Website

Best Free VPN for Windows In Hindi

3. Windscribe

आप यहाँ पर बिना ईमेल के भी अकाउंट बना सकते है। बस पासवर्ड या Username ना भूलिए गा दोबारा नहीं मिल पाएगा अकाउंट! सो इसमें आपको महीने के 10GB तक डाटा देखने को मिल जाता है । आप चाहे तो एक दिन में खत्म कर दे या थोड़ा - थोड़ा चलाते रहे। हाँ मेरे पास 50GB है।

Windscribe आपके कनेक्शन लोग्स नहीं रखता है। साथ ही IP stamps और आपने किस - किस वेबसाइट पर Visite किए हो (visited sites) को भी स्टोर नहीं करता है। Windscribe आपके कुछ डाटा को इक्कठा करता है लेकिन आपने Session End होते ही कुछ ही मिनटों में आपके डाटा को मिटा दिया जाता है।

इसके अलावा इसमे आपको बिल्ट-इन Ad Blocker और Firewall देखने को मिल जाता है। कई बार आपकी स्पीड स्लो हो सकती है क्योंकि इसके काफी  Users है। आप इसका Premium Version ले सकते है।

] 10GB of data per month

privacy policy मजबूत होना 

[ - ] स्पीड कभी कभी धीरे आती है।  

Windscribe Website

Best Free VPN for Windows In Hindi


4. Hide.me

Hide.me VPN का इंटर फ़ेस काफी सिम्पल देखने को मिल जाता है। यही कारण है यह काफी ईज़ी टु यूस है। यहाँ पर आपको महीने का 10GB तक डाटा देखने को मिल जाता है। इसमे 5 सर्वर लोकेशन दिये गए है।  यदि आप इसका Premium Subscribtion लेते है तो आपको 70+ लोकेशन मिल सकते है। इसमे आपको  Split Tunneling, Stealth Guard, Advanced IP Leak Protection, IPv6 Support, WireGuard® का एडवांस Protection भी दिया जाता है।

Hide.me भी किसी तरीके का Logs स्टोर नहीं करता है। Privacy की जिन्हें काफी फिकर है वे इसके साथ जा सकते है। यह Windows PC के अलावा Mac और Android Os के लिए भी available है। इसका performance भी बढ़िया है। कुल मिला कर देखा जाए तो इसमे काफी कम बंधन लगाए गए है और यह Previcy का भी काफी ध्यान रखता है।

] Strong on privacy

] स्पीड एक समान आती है।

[ - ] Only One Device 

Hide.me Website

how to download free vpn for pc in hindi
Image Creadit: speedify.com

5. Speedify


जैसा की नाम से ही पता  चल रहा है Speedify, यानी यह आपको इंटरनेट Connection को उसी प्रकार से तेज़ बनाए रखेगा जैसा कनैक्ट होने से पहले था। Streaming Quality आपको काफी बढ़िया देखने को मिल जाएगी। आमतौर पर Free VPN में Streaming करने का सोच भी नहीं सकते है । पर यह दावा करता है की आपको Streaming करने में किसी तरह प्रॉबलम नहीं होने वाली है।

Speedify का नया लूक काफी अलग और आकर्षक है। यह आपको 2GB Per Month देता है। इसके अलावा इसमे Super Secure Encryption, Automatic Failover, Servers Worldwide, Redundant Mode भी देखने को मिल जायगा।

] बढ़िया स्पीड
निजता के मोर्चे पर शानदार
[ - ] सॉफ्टवेयर में कुछ निम्न-स्तर के नियंत्रण हैं



यह VPN काफी अलग और हट कर लगने वाला है । इसका यूसर इंटर फ़ेस काफी सिम्पल है। इसमे आपको 20 से भी ज्यादा सर्वर देखने को मिल जाता है। और हर महीने 500MB तक डाटा दिया जाता है। सो आपको यहाँ पर काफी सारा Restriction देखने को मिल जाता है। सो आप इसका इस्तेमाल Streaming या टोर्रेंटिंग के लिए नहीं कर पायेंगे। लेकिन अपनी सेफ़्टी के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है वो भी कभी - कभी।    

TunnelBear ने अपने Privacy Policy को काफी मेंटेन कर के रखा है। सो यह Users के  डाटा को कम कलेक्ट करती है, और इनका दावा है की यह उसे भी Erese कर देते है । कुल मिला कर देखा जाए तो इसमें काफी ज्यादा restriction देखने को मिल जाता है पर कभी - कभी किसी - किसी काम इसका इस्तेमाल आप कर सकते है । 
] बढ़िया इंटर फ़ेस, यूज़र फ्रैंडली 
Both mobile and desktop clients
[ - ] बहुत ही कम डाटा 
[ - ] ज्यादा विकल्प नहीं 


यह एक ऐसा VPN है जिसे आप पूरी तरह से Free कह सकते है। Betternet काफी पोपुलर VPN भी ऐसा इस लिए है क्योंकि यह काफी सारा Pasa विज्ञापन पर लगता है। Privacy और Security का ऑप्शन इसमें काफी सॉलिड देखने को मिल जाता है। 

Betternet किसी भी तरीके से लोग्स को ना स्टोर करता है और ना ही उसे कही Share करता है ये इनका दावा है। इस VPN Software का भी Interface काफी सिम्पल देखने को मिल जाता है। अगर इसकी स्पीड की बात करी जाये तो ये काफी स्लो देखने को मिलेगी।

Solid Privacy and Security Options
] No Log Files
[ - ] स्पीड काफी स्लो 
[ - ] Too Slow for Torrenting and No Netflix



Download Free VPN for Windows Hindi

यहाँ पर कुछ ऐसे VPN है जिसे आप काम में ला सकते है। इन VPN में आपको बहुत अधिक Featurs तो देखने को नहीं मिलेगा बट आप इसका कभी यूज़ में ले सकते है। यह कुछ VPN आसानी से Downlaod हो जायेंगे। और आसानी से यूज़ में ला सकते है। फिर भी इसमें आपको स्पीड स्लो देखने को मिलती है साथ ही लिमिटेड Servers भी होते है।    

इसे भी आप पढ़ लीजिए :)
इस पोस्ट को लिखने के लिए काफी रिसर्च करना पड़ा।  जिससे कारण काफी ज्यादा समय लग गया। हर एक VPN सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इनस्टॉल कर के देखने के बाद इस पोस्ट लिखा हु। मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट पसंद आएगा। इस टॉपिक पर आपको एक भी हिंदी में पोस्ट नहीं मिलेगा। 

यहाँ पर लाइक बटन नहीं होता है सो आप कमेंट कर के अपने व्यूज जरूर बताये, आपकी राय सुझाव या कुछ भी आपको जो लगता हो। 

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह Best Free VPN for Windows In Hindi यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp और Twitter पर share कीजिए. इससे हमें अच्छा लगता है।
Previous
Next Post »

2 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
29 मई 2022 को 10:38 pm बजे ×

बहुत अच्छा

Reply
avatar
बेनामी
admin
29 मई 2022 को 10:38 pm बजे ×

बहुत अच्छा

Reply
avatar